चीन ने खास उद्देश्य से बनाया था कोरोना वायरस, चैनल के दावे से मचा हड़कंप

कोरोना के फैलने के बाद चीन ने एक और शातिराना चाल चली, उसने जानबूझकर पशु बाजार से संक्रमण फैलने की बात फैलाई।

New Delhi, Apr 17 : वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है, इसे फैलाने को लेकर चीन पर लगातार सवाल उठ रहे हैं, ऐसे में एक अमेरिकी न्यूज चैनल ने दावा किया है कि वुहान के एक लैब में नोबल कोरोना को बनाया गया था, इसके पीछे चीन का विशेष उद्देश्य भी था। अमेरिकी न्यूज चैनल फॉक्स न्यूज ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में दावा किया, कि चीन ने इस वायरस को वुहान के लैब में पैदा किया था, इसके पीछे उनका खास उद्देश्य था, रिपोर्ट के मुताबिक चीन ये बताना चाहता था कि उसके वैज्ञानिक किसी भी तरह से अमेरिका के वैज्ञानिकों से पीछे नहीं हैं।

Advertisement

महंगा और गोपनीय प्लान
समाचार चैनल के रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने कोरोना को बनाकर ये बताने की कोशिश की है कि वो ऐसे खतरनाक वायरस बना सकता है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ऐसे वायरस से अमेरिका के मुकाबले कहीं ज्यादा अच्छी तरह से निपट सकता है, फॉक्स न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में ये भी दावा किया है, कि कोरोना को बनाने का ये चीन का अब तक का सबसे महंगा और गोपनीय प्लान था।

Advertisement

Advertisement

कई बड़ी बातें आई सामने
चैनल के सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि डॉक्टरों के प्रयासों और इस संक्रमण के शुरुआत में ही लैब में रोकने से संबंधित दस्तावेजों के अध्ययन से कई और बातें पता चलती है, जिसमें से एक खास बात ये भी है कि वुहान के उस बाजार में चमगादड़ बिकते ही नहीं थे, जहां से कोरोना के फैलने की बात अब तक मानी जाती रही है।

चीन ने चली शातिराना चाल
कोरोना के फैलने के बाद चीन ने एक और शातिराना चाल चली, उसने जानबूझकर पशु बाजार से संक्रमण फैलने की बात फैलाई, ताकि लैब में वायरस बनाये जाने के आरोप दब जाएं, चीन ये चाहता था कि इसके जरिये वो अमेरिका और इटली को निशाना बनाए। मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बुधवार को ही कहा था कि वुहान की लैब से कोरोना दुर्घटनावश लोगों में फैला या जानबूझकर, इसका हम पता लगाकर ही रहेंगे, इसके सात ही अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो भी कह चुके हैं कि चीन को बताना होगा, कि आखिर वायरस कैसे फैला।

चीन की सफाई
डोनल् ट्रंप के आरोप के बाद गुरुवार को चीन ने इस मामले पर सफाई दी थी, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है, कि कोरोना को वुहान के लैब में नहीं बनाया गया था, इस बात के कोई सबूत नहीं है, मालूम हो कि इस जानलेवा संक्रमण के चपेट में दुनियाभर के 20 लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं।