40 साल में ही दुनिया को अलविदा कह गए थे रामायण के ‘भरत’, गंभीर बीमारी बनी थी वजह

रामायण सीरियल के कई किरदार निभाने वाले एकटर अब इस दुनिया में नहीं हैं । उन्‍हीं में से एक हैं भरत, यानी कि संजय जोग । जानें उनकी मृत्‍यु ने क्‍यों उनके करीबियों को सदमा पहुंचाया ।

New Delhi, Apr 18 : रामानंद सागर के टीवी सीरियल रामायण ने एक बार फिर छोटे पर्दे पर पैठ बना ली है, इसे लेकर दर्शकों में जबरदस्‍त क्रेज देखने को मिल रहा है । दर्शक टीवी पर तो इस सीरियल का आनंद उठाते ही हैं साथ ही इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी जबरदस्‍त क्रेज देखने को मिलता है । रामायण में भरत का किरदार निभाने वाले संजय जोग को लेकर भी काफी चर्चा होती है, लेकिन शायद आप नहीं जानते संजय अब इस दुनिया में नहीं है । 40 साल में ही उनका देहावसन हो गया था ।

Advertisement

गंभीर बीमारी ने ली जान
रामानंद सागर की रामायण में सबसे इमोशनल कोई किरदार रहा था तो वो था एक्‍टर संजय जोग द्वारा निभाया भरत का किरदार । इस किरदार में संजय ने जान डाल दी थी । भैया भरत के रूप में वो छोटे भाईयों के लिए प्रेरणा बन गए थे । लेकिन अफसोस कि इतने बेहतरीन कलाकार को एक गंभीर बीमारी ने घेर लिया औश्र 40 साल की अल्‍पायु में ही उनकी मृत्‍यु हो गई । लिवर फेल होने की वजह से 27 नवंबर 1995 को उनका निधन हो गया था ।

Advertisement

पायलट बनना चाहते थे जोग
संजय जोग 1980-90 के दौर में टीवी पर मशहूर रहे, लेकिन वो एक्टर नहीं बल्कि एयरफोर्स पायलट बनना चाहते थे । लेकिन उनके माता-पिता इसके पक्ष में नहीं थे । बताया जाता है कि संजय के परिवार ने 1971 में हुए इंडो-पाकिस्तान युद्ध में कुछ करीबी रिश्तेदारों को खो दिया था । इस सदमे से परिवार कभी उबर नहीं पाया, यही वजह रही कि संजय के माता-पिता उन्हें पायलट नहीं बनाना चाहते थे ।

Advertisement

मराठी फिल्‍मों से एक्टिंग की शुरुआत
संजय जोग महाराष्ट्र के नागपुर में जन्मे, और मुंबई में एक स्टूडियो से एक्टिंग का कोर्स किया । 1976 में रिलीज हुई मराठी फिल्म ‘सिपला’ से संजय जोग ने फिल्‍मों में डेब्‍यू किया । ये फिल्‍म कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई, संजय वापस नागपुर लौट आए । कुछ समय बाद उन्हें मराठी फिल्म ‘जिद’ में लीड रोल का ऑफर मिला । फिल्म हिट रही और संजय का करियर भी चल पड़ा । उन्‍होने हिंदी फिल्‍मों में फिल्‍म ‘अपना घर’ से डेब्यू किया था । इसके बाद कई फिल्‍मों में काम किया ।

इस तरह मिला भरत का रोल
फिल्मों के साथ ही उन्‍हें रामानंद सागर की ‘रामायण’ में भी काम करने का ऑफर मिला । कहा जाता है कि पहले संजय को लक्ष्मण का रोल ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया । हालांकि बाद में उन्होंने खुद रामानंद सागर के सामने इच्‍छा जताई कि वो रामायण में काम करना चाहते हैं, तब उन्‍हें भरत का किरदार मिला । संजय जोग अब भले इस दुनिया में ना हों, लेकिन उनके भरत के किरदार ने उन्‍हें हमेशा के लिए दर्शकों के बीच अमर कर दिया है ।