क्‍या सच में मर रहा है सनकी किम जोंग, एक के बाद एक आ रही खबर, ट्वीट डिलीट करने से बढ़ा सस्‍पेंस

कोरोना महामारी के बीच नॉर्थ कोरिया से आ रही खबरें सस्‍पेंस बढ़ा रही है, सनकी तानाशाह की बीमारी से जुड़ी ये खबरें क्‍या सच हैं ।

New Delhi, Apr 21 : नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह को लेकर लगातार आ रहीं खबरें तरह – तरह के सवाल खड़े कर रही हैं । भारत में जब सुबह हो रही थी ठीक उसी समय उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के ब्रेन डेड होने की खबर अमेरिकी मीडिया की ओर से दी जाने लगी । दरअसल उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम की बीते दिनों ही हार्ट सर्जरी हुई है, जो कि सफल नहीं रही । इसी के बाद से किम जोंग के मौत की आशंका गहराने लगी है ।

Advertisement

ट्वीट डिलीट होने से सस्‍पेंस
आजतक वेबसाइट पर इस खबर के अनुसार एनबीसी की ऐंकर केटी तूर ने ट्वीट किया कि दो अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक उत्तर    कोरिया के नेता किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं । उनकी हाल ही में ही कार्डियक सर्जरी हुई थी जिसके बाद वह कोमा में चले गए । हालांकि, कुछ मिनटों के भीतर ही अमेरिकी पत्रकार ने ये ट्वीट डिलीट कर दिया । पत्रकार ने इस पर सफाई दी कि वह ज्यादा जानकारी आने का इंतजार कर रही हैं ।

Advertisement

Advertisement

सबसे बड़े ईवेंट में शामिल नहीं हुए थे किम
किम जोंग की गंभीर हालत के कयास तब लगने शुरू हुए जब पिछले दिनों वो अपने दादा के जन्मदिन समारोह में शामिल नहीं हुए थे । तब किम को कोरोना होने की बात कही जा रही थी । कहा गया कि किम की तबीयत ठीक नहीं है ये तो साफ है क्‍योंकि अपने दादा के जन्‍मदिन कार्यक्रम में शामिल ना होने की कोई और वजह हो ही नहीं सकती, लेकिन किम कितने बीमार हैं इसके बारे में कहना मुश्किल है ।

दिल की सर्जरी रही असफल
वहीं इस बीच एक और खबर आई । दक्षिण कोरिया की प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया । इस खबर के मुताबिक सनकी तानाशाह किम को स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया था । उनका इलाज ह्यांगसान काउंटी की एक विला में किया जा रहा है । न्यूज वेबसाइट की खबर के मुताबिक, किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए, कुछ सदस्य उनकी रिकवरी की निगरानी करने के लिए उनके साथ ही हैं ।

वेट एंड वॉच करे दुनिया
किम जोंग के बारे में उत्‍तरी कोरिया से सही खबर मिलना टेढ़ी खीर है । मामले में अमेरिका की खुफिया एजेंसी के डेप्युटी डिवीजन चीफ रह चुके ब्रूस क्लिंगनर ने सीएनएन से बातचीत की, उन्‍होने कहा कि किम की सेहत के बारे में हाल में कई अफवाहें उड़ी हैं जिसमें स्मोकिंग, हार्ट और ब्रेन डेड समेत कई बातें हैं । अगर किम अस्पताल में भर्ती हुए थे तो 15 अप्रैल के जश्न से उनकी गैर-मौजूदगी की वजह साफ हो जाएगी । हालांकि, पिछले कई सालों से किम और उनके पिता की सेहत को लेकर कई बार अफवाहें उड़ चुकी हैं ।  हमें इंतजार करना होगा ।