‘कोरोना कहर’ के बीच कुदरत का एक और प्रकोप, अमेरिका से आई चेतावनी, तबाही का अलर्ट जारी  

कोरोना के बीच अमेरिकी एक्‍सपर्ट्स ने एक बड़ी चेतावनी जारी की है । कुदरत के एक और कहर के लिए मानवजाति को अलर्ट किया गया है ।

New Delhi, Apr 22 : दुनियाभर में इस वक्‍त कोरोना महामारी काल बनकर छाई हुई है, ऐसे में प्राकृतिक आपदा के एक अलर्ट ने चिंता और बढ़ा दी है । अमेरिकी एक्‍सर्ट की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है और अलर्ट किया गया है । ये चेतावनी दुनिया के दूसरे सबसे शक्तिशाली अटलांटिक तूफान के बारे में दी गई है। बताया गया है कि अमेरिका की ओर तेजी से बढ़ रहा ये अटलांटिक तूफानअगले 6 सप्‍ताह के अंदर भयंकर तबाही मचाएगा।

Advertisement

समय से पहले आ रहा है तूफान
जानकारों के मुताबिक ये तूफान अपने निर्धारित समय से काफी पहले आ रहा हैं। पिछले 5 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ है । इस तूफान के पिछले पैटर्न   को देखें तो ये 1 जून से 30 नवंबर तक चलता है । लेकिन इस बार ये तूफान समय से पहले आ रहा हैं । कोरोना संकट से जूझ रहे अमेरिका के लिए ये तूफान किसी बड़े प्रकोप से कम नहीं ।

Advertisement

ग्राफ के जरिए समझाया गया
इस तूफान को समझाते हुए अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ग्राफ भी शेयर किया है । NOAA ग्राफ में दिखाया गया कि उष्णकटिबंधीय छोटे तूफान अभी तक मई से दिसंबर के बीच आते रहे हैं । बताया गया कि साल 2015 के बाद से, 1 जून से पहले कुछ छोटे तूफान आए हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका और अटलांटिक बेसिन के देशों को प्रभावित करते रहे हैं । ऐसा ही एक तूफान पिछले साल मई में आया, जिसका नाम एंड्रिया था । ये लगभग 24 घंटे तक चला था।

Advertisement

तबाही की आशंका
वैज्ञानिकों का मानना है कि दशकों से असमय आ रहे ऐसे छोटे और बड़े तूफानों ने दुनिया के कई देशों में बड़ी तबाही मचाई हैं। अमेरिका पहले ही कोरोनावायरस के कहर से जूझ रहा है ऐसे में समय से पहले आ रहे इस तूफान से भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। आपको बता दें वर्तमान में कोरोनावारस के चलते पूरी दुनिया में मरने वालों की संख्‍या डेढ़ लाख को पार कर गई है, 20 लाख से अधिक लोग इस वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। कई देश लॉकडाउन में है तो कई अब इससे उबरने की कोशिश में हैं । अमेरिका में बुधवार को वायरस से अब तक की सबसे ज्‍यादा मौतें हुईं ।