किम जोंग को लेकर उत्तर कोरिया ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, अफवाहों का सच आया सामने

किम जोंग की तबीयत को लेकर पिछले कई दिनों से काफभ्‍ कुछ बातें सामने आ रही हैं, आखिरकार उत्‍तर कोरिया ने उसकी सेहत को लेकर चुप्‍पी तोड़ी है ।

New Delhi, Apr 27 : उत्तर कोरिया के तानाशाह, यनकी शासक किम जोंग उन मर गया है, अमेरिकी मीडिया उसे ब्रेन डेड बता रहा है । अफवाहें तो यहां तक थी कि किम जोंग की सत्‍ता उनकी छोटी बहन ने संभाल ली है । लेकिन किम की सेहत को लेकर कोई आधिकारिक खबर अब तक नहीं आई थी । इस बीच, दक्षिण कोरिया ने अमेरिकी चैनल सीएनएन से कहा है कि उत्तर कोरियाई लीडर किम जोंग उन जिंदा है और पूरी तरह स्वस्थ हैं ।

Advertisement

जिंदा है किम जोंग और पूरी तरह स्‍वस्‍थ
दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति की विदेश नीति मामलों की सलाहकार मून चंग इन ने सीएनएन से बातचीत करते हुए कहा –  हमारी सरकार की स्थिति    पहले वाली ही है । किम जोंग उन जिंदा हैं और पूरी तरह ठीक भी हैं । उन्‍होने बताया कि किम जोंग उन इस वक्‍त वोन्सान एरिया में है, वो वहां 13 अप्रैल से रह रहा है । कोई भी संदिग्ध मूवमेंट अभी तक नजर में नहीं आया है । वहीं एक संकेत उत्‍तर कोरिया की ओर से भी आया, रविवार को उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार रोडोंग सिनमुन में कहा गया है कि किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया के सैमजियॉन शहर को फिर से बसाने में मदद करने वाले वर्करों को शुक्रिया कहा है ।

Advertisement

दादा के समारोह में शामिल नहीं हुआ था
किम जोंग उन की खराब सेहत की चर्चा तब से जारी है जब वो अपने दादा के जयंती समारोह में नहीं नहुंचा था । उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया केसीएनए के अनुसार, किम जोंग इस समारोह से चार दिन पहले पोलितब्यूरो की मीटिंग में आखिरी बार देखे गए थे । वहीं सीएनएन में एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से खबर आई थी किम जोंग की सर्जरी के बाद हालत गंभीर है । हालांकि एक दूसरे अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन से कहा कि किम की सेहत को लेकर उड़ रहीं अफवहें सच लगती हैं लेकिन वो कितनी गंभीर हालत में है ये पता लगाना मुश्किल है । एक अमेरिकी पत्रकार ने तो किम जोंग उन को ब्रेन डेड ही बता दिया था हालांकि फिर उसने ट्वीट डिलीट भी कर दिया था ।

Advertisement

क्‍या है खबर ?
किम जोंग उन की सेहत पर सबसे विश्‍वसनीय खबर दक्षिण कोरिया की प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया । इस न्यूज साइट के मुताबिक, किम को स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया था. अब ह्यांगसान काउंटी की एक विला में उनका इलाज किया जा रहा है । खबर के मुताबिक  किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए और कुछ सदस्य उनकी रिकवरी की निगरानी करने के लिए उनके साथ ही हैं ।

किम जोंग की खास ट्रेन
दरअसल रविवार को किम जोंग की स्‍पेशल ट्रेन उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखी गई । वॉशिंगटन स्थित नॉर्थ कोरिया मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट के तहत, सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किम जोंग की स्पेशल ट्रेन को उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखा गया है । मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट ’38 नॉर्थ’ की ओर से रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 21 और 23 अप्रैल को वोन्सान के लीडरशिप स्टेशन पर किम जोंग की ट्रेन स्पॉट हुई है । रिपोर्ट के अनुसार इन तारीखों पर यह स्टेशन किम जोंग की फैमिली के लिए रिजर्व किया गया था । हालांकि रॉयटर्स की ओर से यह दावा नहीं किया गया है कि ये ट्रेन किम जोंग की ही है और वो वोन्सान में है ।