रातों रात मशहूर हो गए थे ‘महाभारत’ के ये सितारे, 32 साल पहले इतनी मिलती थी फीस

रामायण की ही तरह टीवी सीरियल महाभारत भी पसंद किया जा रहा है । आगे आपको बताते हैं 32 साल पहले मशहूर हुए इस टीवी सीरियल में काम करने वाले कलाकारों को कितना पैस मिलता था ।

New Delhi, Apr 28 : लॉकडाउन में रामानंद सागर की रामायण ही नहीं बल्कि बीआर चोपड़ा के निर्देशन में बना ऐतिहासिक शो महाभारत भी रीटेलिकास्‍ट हो रहा है और पसंद किया जा रहा है । इस टीवी सीरियल के जरिए लोगों तक महाभारत की महागाथा तो पहुंच ही रही है साथ ही धर्म की सीख भी मिल रही है । लॉकडाउन की वजह एक बार फिर ये सीरियल चर्चा में आ गया है । 32 साल पहले महाभारत के सितारे घर – घर में लोकप्रिय हो गए थे । चलिए आपको बताते हैं इस सुपरहिट शो में काम करने वाले सितारों को कितनी फीस मिलती थी ।

Advertisement

कितनी थी सैलरी ?
महाभारत में काम करने वाले किरदारों की बात करें तो मुकेश खन्‍ना, राज बब्‍बर, प्रवीण कुमार, पुनीत इस्‍सर, रूपा गांगुली, गजेन्‍द्र चौहान,   फिरोज खान, सुरेन्‍द्र पाल जैसे जाने माने आर्टिस्‍ट, एक्‍टर्स ने इन किरदारों को जीवंत किया था । लेकिन हैरत की बात ये कि महाभारत के सभी स्टारकास्ट को सेम अमाउंट दिया गया था । जी हां, जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है । उस समय के जाने माने कलाकार इस सीरियल में नजर आए थे, लेकिन सभी को समान सैलरी दी गई थी ।

Advertisement

इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
डिजिटल न्‍यूज नेटवर्क टेली चक्कर एक रिपोर्ट में महाभारत के सितारों की फीस पर ये खुलासा किया गया है । इस खबर के अनुसार, स्टारकास्ट को महाभारत में काम करने के लिए हर एपिसोड के 3 हजार रुपए दिए गए थे । महाभारत के कुल 94 एपिसोड बने थे । ऐसे में अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि उस दौर के मुताबिक ये अमाउंट काफी बड़ी थी और सारे एक्‍टर्स को एक ही पैमाने पर फीस देना मेकर्स के लिए भी काफी हैवी रहा होगा ।

Advertisement

बी आर चोपड़ा की महाभारत
जिस तरह रामायण टीवी सीरियल रामानंद सागर के नाम से जाना जाता है, ठीक उसी तरह महाभारत से बी आर चोपड़ा का नाम मशहूर हो गया । दर्शकों तक इस महागाथा को पहुंचाने के लिए मेकर्स ने काफी मेहनत की थी । आपको बता दें ये शो 1988 में टेलीकास्ट हुआ था । इस सीरियल के एक्‍टर्स आज भी अपने किरदारों के नाम से जाने जाते हैं । मुकेश खन्‍ना को ही ले लीजिए, उन्‍होने ढेरों फिल्‍मों, टीवी में काम किया लेकिन भीष्‍म पितामह के रूप में किया गया उनका किरदार अमर हो गया है ।