प्यार में धोखा खाकर देने जा रही थी जान, दिलचस्प है हर दिल अजीज नरगिस दत्त की लाइफ

राज और नरगिस के बीच नजदीकियों की खबर उस दौर में हर किसी के जुबान पर रहती थी, दोनों एक-दूसरे से प्यार कर बैठे थे, लेकिन राज कपूर पहले से शादीशुदा थे।

New Delhi, May 03 : हर दिल अजीज और बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन और खूबसूरत एक्ट्रेस नरगिस रुपहले परदे पर जितनी जिंदादिल दिखती थी, असल जिंदगी में उन्होने उतने ही दर्द झेले, आज उनकी पुण्यतिथि है, 3 मई 1981 को कैंसर की वजह से मुंबई के एक अस्पताल में उन्होने आखिरी सांस ली, लेकिन उससे पहले जब वो अपने करियर के टॉप पर थी, तो कुछ ऐसा हुआ, जब उन्होने खुदकुसी करने की सोचने लगी थी।

Advertisement

चमक गई किस्मत
साल 1949 में महबूब खान की फिल्म अंदाज की कामयाबी ने नरगिस, राज कपूर और दिलीप कुमार तीनों के लिये खास थी, इसके बाद राज कपूर और नरगिस की फिल्म बरसात रिलीज हुई, इस फिल्म ने दोनों की किस्मत चमका दी, फिल्मी परदे पर दोनों की जोड़ी सुपरहिट थी, राज कपूर और नरगिस ने एक साथ 16 फिल्मों में काम किया, रील पर दोनों के केमेस्ट्री की जितनी चर्चा होती थी, उससे कहीं ज्यादा रियल लाइफ में दोनों की चर्चा होने लगी।

Advertisement

राज कपूर होने लगे दूर
राज और नरगिस के बीच नजदीकियों की खबर उस दौर में हर किसी के जुबान पर रहती थी, दोनों एक-दूसरे से प्यार कर बैठे थे, लेकिन राज कपूर पहले से शादीशुदा थे, जब उनके घर ये बात पहुंची, तो खूब हंगामा हुई, राज कपूर ने अपने परिवार को बिखरता देख एक्ट्रेस से धीरे-धीरे दूरी बनानी शुरु कर दी। राज के इस बेरुखी से नाराज नरगिस परेशान रहने लगी, किश्वर देसाई की किताब बुक डॉर्लिंग जी के अनुसार नरगिस ने कई बार सुसाइड करने का भी सोचा, दूसरी ओर राज कपूर भी शराब के नशे में धुत होकर नरगिस के लिये रोते थे, लेकिन परिवार को बचाने के लिये किसी से कुछ नहीं कहते थे।

Advertisement

राज कपूर से बना ली दूरी 
नाराज नरगिस ने राज कपूर से दूरी बनाने का सोचा, बुरे दौर में उनकी जिंदगी में सुनील दत्त और मदर इंडिया फिल्म एक साथ आई, इस फिल्म के सेट पर आग लग गई थी, जिसके बाद बिना जान की परवाह किये सुनील दत्त ने उनकी जान बचाई, इसके बाद दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे, कुछ महीनों के बाद दोनों ने शादी कर ली, नरगिस और सुनील दत्त के तीन बच्चे हैं, जिसमें बेटा संजय दत्त, बेटी नम्रता और प्रिया दत है।