Lockdown: नौकरी चली जाए तो भी डरें नहीं! मोदी सरकार की ये योजना देगी 2 साल तक सैलरी, जानिए स्कीम

कोरोना संकट के चलते पूरे देश की इकोनॉमी बुरी तरह से प्रभावित हुई है, भारत भी अछूता नहीं । अगर आपके सामने नौकरी का संकट है तो ये खबर अंत तक पढ़ें ।

New Delhi, May 09 : कोरोना वायरस ऐसा फैला कि दुनिया अपने घरों में बंद हो गई, कमाई का हर जरिए लॉकडाउन की भेंट चढ़ने लगा । नतीजा, नौकरियों पर संकट । इस कोरोनावायरस से जंग में दुनिया भर के देशों की इकॉनमी तबाह हो गई है, इस संकट का खतरा कई लोगां की नौकरी पर मंडरा रहा है । अगर आप भी नौकरी जाने के डर में जी रहे हैं यहां आपकी नौकरी छूट गई है ये जानकारी आपके लिए है । मोदी सरकार की ये योजना आपके बहुत काम आ सकती है ।

Advertisement

क्‍या है ये स्‍कीम ?
लॉकडाउन में प्रधानमंत्री की अपील के बावजूद कई कंपनियों ने अपना स्‍टाफ कम कर लिया है, कहीं छंटनी चल रही है तो कहीं कंपनी ही चौपट   हो गई है,  जिसका खामियाजा नौकरी खोकर भी भुगतना पड़ रहा है । अगर ऐसे संकट से आप भी जूझ रहे हैं मोदी सरकार की एक स्‍कीम के तहत आपको बेरोजगार होने की हालत में 24 महीने तक पैसे मिल सकते हैं । ये योजना है अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना ।

Advertisement

दो साल तक मिल सकती है आर्थिक मदद
‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण’ योजना के तहत नौकरी जाने पर सरकार आपको दो साल तक आर्थिक मदद देती रहेगी । ये आर्थिक मदद व्‍याक्ति को हर महीने दी जाएगी । स्‍कीम के अंतर्गत बेरोजगार व्यक्ति को ये लाभ उसकी पिछले 90 दिनों की औसत आय के 25 फीसदी के बराबर दिया जाएगा । हालांकि इस योजना में एक पेंच है, और वो ये कि इस योजना का लाभ संगठित क्षेत्र के वो ही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों । इसके साथ ही आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना भी जरूरी है ।

Advertisement

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
अगर आप पर भी नौकरी का संकट मंडरा रहा है और इस योजना का लाभ आप भी उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अप्‍लाई करना होगा । सबसे पहले ESIC की वेबसाइट पर जाएं और अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं । यहां आपको बता दें उन लोगों को स्‍कीम का फायदा नहीं मिलेगा जिन्‍हें गलत आचरण की वजह से कंपनी से निकाल दिया जाता है । इसके साथ ही वो जिन पर कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज होता है या स्वेच्छा से रिटायरमेंट लेने वाले कर्मचारियों को भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा ।