बैंकों के साथ धोखाधड़ी करने वाले नीरव मोदी के बहाने तो देखो, भारत में बताया चूहों का खतरा

नीरव मोदी को भारत के चूहों का डर सता रहा है, बैंकों के पैसे लेकर भागने वाले नीरव ने अब कोर्ट में एक नया बहाना मारा है ।

New Delhi, May 15 : भारत में बैंकों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोपी, भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन की अदालत में सुनवाई चल रही है । नीरव मोदी के वकील ने पहले तो उसके मानसिक स्वास्थ्य का बहाना बना कर, मुंबई की आर्थर रोड जेल में मानसिक रोगों के चिकित्सक न होने की दलील देकर उसे बचाने की कोशिश की थी, अब नया पैंतरा अपनाते हुए आर्थर रोड जेल के चूहों से प्रभावित होने की दलील दी है ।

Advertisement

कोर्ट में ये कहा
ब्रिटेन के लंदन की अदालत में नीरव मोदी के वकील ने कहा कि मुंबई की आर्थर रोड जेल में चूहे और कीड़े बहुत ज्‍यादा हैं । जेल में कैदियों के   लिए सीक्रेसी नहीं है । भगोड़े नीरव के वकील ने यह भी दलील दी है कि अगर उसको  आर्थर रोड जेल में रखा गया तो यह उसके मानवाधिकारों का उल्लंघन होगा । कोर्ट में दलील दी जा रही है कि जेल परिसर में नालियां हैं, आस पास ही झुग्गी बस्तियां भी हैं, जहां बहुत शोर होता है ।

Advertisement

भारतीय एजेंसियों ने पेश किए वीडियो
वहीं नीरव मोदी के वकील की ओर से पेश की जा रही इन बहानेबाजी वाली दलीलों के सामने भारतीय एजेंसियों ने वीडियो पेश किए । आर्थर रोड जेल का एक वीडियो भी कोर्ट में दिखाया गया है, जिसमें चूहे नजर नहीं आ रहे हैं । आपको बता दें भारतीय एजेंसियों की ओर से जानकारी दी गई है कि नीरव मोदी को प्रत्यर्पण के बाद आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर 12 में रखा जाएगा । जिसे विशेष रूप से आर्थिक अपराध से जुड़े अपराधियों के लिए ही बनाया गया है ।

Advertisement

दलील को बताया गया निराधार
भारतीय एजेंसियों ने बताया कि बैरक के पास कोई खुला नाला भी नहीं है । हर कैदी के लिए पर्याप्‍त जगह है । मामले में दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस को आर्थर रोड जेल को लेकर ताजा रिपोर्ट देने को कहा है । अब आर्थर रोड जेल की इस रिपोर्ट को सितंबर में सुनवाई के लिए लिया जाएगा । आपको बता दें भारत में भगोड़ा घोषित नीरव मोदी बैंकों से हजारों करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में वॉन्‍टेड है । उसे ब्रिटेन से प्रत्यर्पण करा कर भारत लाए जाने के मामले में लंदन की कोर्ट सुनवाई की जा रही है ।