भारत के लिए वर्ल्‍ड बैंक ने खोली अपनी तिजोरी, 1 बिलियन डॉलर के सामाजिक सुरक्षा पैकेज का ऐलान

भारत में कोरोना वायरस से जंग के चलते आ रहीं आर्थिक समस्‍याओं के मद्देनजर वर्ल्ड बैंक ने भारत के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है । भारत को मजबूत करने के लिए बड़ी राहत राशि रिलीज की है ।

New Delhi, May 15 : वर्ल्‍ड बैंक ने कोरोना महामारी के इस दौर में भारत के लिए 1 बिलियन डॉलर (7.5 हजार करोड़ रुपये) के इमरजेंसी फंड का ऐलान किया है, इसे सामाजिक सुरक्षा पैकेज का नाम दिया गया है । इस फंड रिलीज की जानकारी वर्ल्ड बैंक में भारत के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने शुक्रवार को दी । उन्होंने कहा –  ‘सोशल डिस्टेंसिंग के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी आई है. भारत सरकार ने गरीब कल्याण योजना पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि गरीबों और कमजोर लोगों की सुरक्षा में मदद मिल सके.’

Advertisement

एडीबी की ओर से भी मिली है मदद
वर्ल्‍ड बैंक से पहले पहले एशियन डेवलेपमेंट बैंक (ADB) की ओर से भी कोरोना से मदद के लिए भारत को 1.5 अरब डॉलर का पैकेज देने  का ऐलान किया था । इसके साथ ही न्यू डेवलपमेंट बैंक भी भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का एलान कर चुका है । आपको बता दें कि भारत में कोरोना पर नियंत्रण के साथ साथ लॉकडाउन को हटाने को लेकर भारत सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रयास कर रही है । सरकार की ये सारी कोशिश रुकी हुई अर्थव्यवस्था को गति देने की है ।

Advertisement

भारत सरकार का आर्थिक पैकेज
वहीं भारत सरकार की ओर से पिछले दिनों स्‍पेशल पैकेज की घोषणा की गई । ये 20 लाख करोड़ का है और भारत के हर वर्ग के कल्‍याण की बात इस पैकेज में कही जा रही है । भारत सरकार इससे पहले एक लाख सत्तर हजार करोड़ के गरीब कल्याण पैकेज का एलान किया था । इस पैकेज का इस्‍तेमाल किस प्रकार से होगा इसकी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को गुरुवार को दी, तीसरे चरण की जानकारी आज साझा की जाएगी ।

Advertisement

भारत में कोरोना संक्रमण के ताजा हालात
वर्तमान में कोरोना संक्रमण के केस भारत में 80 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं । मौत की संख्‍या तेजी से 3000 की ओर बढ़ रही है । एक्टिव केस 51 हजार के आस-पास बताए जा रहे हैं । इन सभी का इलाज अभी अस्‍पताल में जारी है । मुंबई में हालात सबसे ज्‍यादा खराब हैं, इस राज्‍य में मौतों का आंकड़ा हजार पार कर चुका है और गिनती अभी जारी है । दिल्‍ली, गुजरात में भी हालात बेकाबू हो रहे हैं । फिलहाल भारत में लॉकडउान के तीन चरण पूरे होने को हैं और 18 मई से लॉकडाउन 4 की तैयारी है । राज्‍य सरकारें इसे लेकर अपने सुझाव केन्‍द्र को भेज चुकी हैं ।