Video: जानिए, वित्‍त मंत्री ने 20 लाख करोड़ की तीसरी किश्‍त में किसका भला किया

बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया था । वित्‍त मंत्री ने आज इसकी तीसरी किस्‍त किस तरह खर्च होगी उसके बारे में विस्‍तार से बताया ।

New Delhi, May 15 : कोरोना महामारी में देश की अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने के लिए भारत सरकार ने हर क्षेत्र को सहारा देने के लिए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज या स्‍पेशल पैकेज का ऐलान किया था । बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री ने देश को दिए संबोधन में आत्‍म निर्भर भारत की बात कही और स्‍पेशल पैकेज को देश के नाम किया । वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार और गुरुवार को इस स्‍पेशल पैकेज की दो किश्‍तों का ऐलान किया था । आज तीसरी किश्‍त में क्‍या कुछ बड़े ऐलान हुए आगे जानें ।

Advertisement

कृषि के नाम तीसरी किश्‍त
निर्मला सीतारमण ने आज स्‍पेशल पैकेज की तीसरी किश्‍त का ऐलान किसा । कृषि के बुनियादी ढांचे को सपोर्ट देने के लिए सरकार ने एक लाख करोड़ देने का ऐलान किया है । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये एग्रीग्रेटर्स, एफपीओ, प्राइमरी एग्रीकल्चर सोसाइटी आदि के लिए फार्म गेट इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए दिया जाएगा जैसे कोल्ड स्टोरेज आदि।
फूड एंटरप्राइजेज माइक्रो साइज के लिए 10 हजार करोड़
वित्त मंत्री ने आगे कहा कि माइक्रो साइज के फूड एंटरप्राइजेज के लिए सरकार की ओर से 10 हजार करोड़ रुपये दिया जाएंगे । ये राहत क्लस्टर आधार पर दी जाएगी ताकि वे ग्लोबल स्टैंडर्ड के प्रोडक्ट बना सकें । इस मदद से वेलनेस, हर्बल, ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बनाने वाले 2 लाख माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज को फायदा होगा । बिहार में मखाना उत्पाद, कश्मीर में केसर, कर्नाटक में रागी उत्पादन, नॉर्थ ईस्ट में ऑर्गेनिक फूड, तेलंगाना में हल्दी उत्‍पादन से जुड़े कामों को मदद मिलेगी ।

Advertisement

मछुआरों को नई नौकाएं देकर राहत
वित्‍त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, जिसकर घोषणा बजट में की गई है, कोरोना के कारण इसे तत्काल लागू किया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत मछुआरों को नई नौकाएं दी जाएंगी, इससे 55 लाख लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिलेगा । इससे भारत का निर्यात दोगुना बढ़कर 1 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा । सरकार को उम्‍मीद है कि अगले 5 साल में 70 लाख टन अतिरिक्त मत्स्य उत्पादन होगा ।
पशुओं का टीकाकरण
वित्‍त मंत्री ने आगे बताया कि अब सभी पशुओं का 100 फीसदी टीकाकरण होगा । जानवरों में फुट ऐंड माउथ डिजीज होने के कारण किसानों को या पशु पालकों को बहुत नुकसान होता है । ऐसा टीकाकरण ना होने के कारण होता है । इसका असर दुग्‍ध उतपादन पर भी पड़ता है । अब सभी पशुओं का 100 फीसदी टीकाकरण होगा । जनवरी 2020 तक सरकार की ओर से 1.5 करोड़ गाय,भैंसों का टीकाकरण किया जा चुका है, कोरोना काल में ग्रीन जोन में यह काम जारी है ।

Advertisement

इन्‍हें भी मदद
वित्‍त मंत्री ने आगे बताया कैटल फीड प्रोडक्शन में निर्यात के लिए 15,000 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी । निजी निवेश डेयरी प्रोसेसिंग को बढ़ावा मिलेगा । सरकार, चीज जैसे नीश प्रोडक्ट के ​प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहन देगी । इसके साथ ही मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता की जाएगी । वित्त मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना के कारण किसानों की सप्लाई चेन बाधित हो गई है । उनके फल, सब्जियों को खेतों से बाजार तक लाने के लिए, खराब होने से बचाने के लिए 500 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त सहायता अगले 6 महीनों तक की जाती रहेगी ।