तबलीगी जमातियों पर सरकार का बड़ा एक्शन, 35 भेजे गये जेल, आर-पार के मूड में शिवराज

एमपी पुलिस ने अलग-अलग थानों में 64 विदेशी जमाती और 10 देशी जमाती के साथ उनकी मदद करने वाले 13 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

New Delhi, May 16 : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने 71 तबलीगी जमातियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से 35 को जेल भेज दिया गया है, वहीं बाकी 36 की वीजा की जांच की जा रही है, जेल भेजे गये जमातियों में 30 विदेशी और 5 भारतीय शामिल हैं। जेल भेजे गये जमातियों को कोर्ट ने 14 दिनों के लिये न्यायिक हिरासत में भेज दिया है, इन पर लॉकडाउन उल्लंघन समेत अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है, जब इन्हें कोर्ट में पेश किया गया, तो जज ने अपने चैम्बर से बाहर नितलकर कोर्ट के बाहरी कंपाउंड में सुनवाई की।

Advertisement

अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज
गुरुवार को एमपी पुलिस ने अलग-अलग थानों में 64 विदेशी जमाती और 10 देशी जमाती के साथ उनकी मदद करने वाले 13 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था, शासकीय आदेश और वीजा उल्लंघन करने के साथ ही आईपीसी की धारा 188, 269 और 270 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इन जमातियों ने भोपाल पहुंचने पर स्थानीय पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी थी, साथ ही लॉकडाउन के दौरान शासकीय आदेशों को भी नहीं माना था।

Advertisement

भोपाल के इन इलाकों में छुपे थे जमाती
तबलीगी जमात के ये लोग श्यामला हिल्स, हमीदिया रोड इलाके में छुपकर रह रहे थे।
श्यामला हिल्स थाना क्षेत्र में 14 जमाती पकड़े गये हैं, जिनमें 10 विदेशी और 4 भारतीय हैं।
पिललानी थाना – 14 जमाती- 12 विदेशी और 2 भारतीय
ऐशबाग थाना- 23 जमाती- 19 विदेशी – 4 भारतीय

Advertisement

मददगारों पर भी की कार्रवाई
भोपाल पुलिस ने तबलीगी जमात के सदस्यों, संगठन से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी क्वारंटीन किया है, जिन्होने भोपाल में इनके ठहरने का इंतजाम किया था, भोपाल पुलिस ने बताया कि इन सभी के खिलाफ अलग-अलग थानों में अलग-अलग धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।