दो दिन बाद शनि जयंती, अरसे बाद बन रहे हैं दुर्लभ संयोग, 4 राशि वाले होंगे मालामाल

जानें इस बार शनि जयंती किन चार राशियों के लिए बहुत ही अच्‍छा प्रभाव लेकर आ रही हैं, 12 राशियों पर इस दुर्लभ संयोग का क्‍या असर रहेगा ये भी जानें ।

New Delhi, May 20: शुक्रवार, 22 मई को शनि जयंती का शुभ संयोग बन रहा है । विशेष बात ये कि इस साल शनि जयंती शुक्रवार के है और इस दिन ग्रहों का दुर्लभ संयोग बन रहा है । हर वर्ष ज्येष्ठ अमावस्या वाले दिन को शनि जयंती के रूप में मनाया जाता है, शनि देव के भक्‍तों के लिए ये दिन खास होता है । 22 मई को शनि के साथ स्वराशि मकर में एक साथ तीन ग्रह विराजमान होंगे । ज्‍योतिष ज्ञान के जानकारों के अनुसर मकर राशि में शनि के साथ-साथ गुरु और चंद्रमा की युति बन रही है । ये संयोग बहुत ही वर्षों के बाद बना है । इस संयोग का मेष, तुला, मकर और मीन राशियों में खास प्रभाव होगा ।

Advertisement

मेष राशि पर प्रभाव
मेष राशि के जातकों के लिए शनि जयंती बेहद खास और शुभ रहने वाली है. व्यापार और धन लाभ के योग बन रहे हैं. शनि कर्म भाव में हैं. निश्चित ही नए कार्य का अनुभव होगा. नए कार्य में में हाथ डालने के लिए यह बेहद शुभ घड़ी है. गुप्त रूप से धन की प्राप्ति होगी और आय के नए स्रोत भी उत्पन्न होंगे. दूसरों को परेशान न करें. सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें.
वृषभ राशि पर प्रभाव 
शनि जयंती पर बन रहा ग्रहों का दुर्लभ संयोग वृषभ राशि के जातकों के लिए भी बेहद अनुकूल रहेगा. घर, मकान या अन्य किसी कार्य को छेड़ने के लिए यह शुभ समय है. घर, परिवार और समाज में लोगों से सम्मान मिलेगा. इस दिन स्नान के बाद शनि देव की आराधना करें और 10 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें.

Advertisement

मिथुन राशि पर प्रभाव
इस अवसर पर शनि देव आपकी राशि के अष्टम भाव में होंगे. निश्चित तौर पर आपके लिए धन लाभ के योग बन रहे हैं. व्यापार और नौकरी में लाभ की स्थिति बन रही है. गुप्त संपत्ति प्राप्त होगी. हालांकि स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहने की जरूरत है. घर के किसी अन्य सदस्य की सेहत का भी ख्याल रखें.
कर्क राशि पर प्रभाव
शनि जयंती पर शनि देव कर्क राशि के सप्तम भाव में होंगे. कर्क राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है. कार्य क्षेत्र में बदलाव के योग बन रहे हैं. नौकरी में परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं. व्यापार में भी झटका लग सकता है. पारिवारिक विवाद की संभावना ज्यादा हैं. कर्क राशि के जातक शनि जयंती पर एक लोहे के कटोरे में सरसों का तेल भरकर उसमें अपना चेहरा देखें और छाया दान करें.

Advertisement

सिंह राशि पर प्रभाव
सिंह राशि के जातकों के लिए शनि जयंती पर मिला-जुला परिणाम मिलेगा. शनि देव आपकी राशि के छठे भाव में उपस्थित रहेंगे. नया कार्य शुरू करने के लिए यह बेहद अच्छा समय है. हालांकि इस दौरान शत्रु पक्ष आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है. इस दिल काली उड़द की दाल दान करने से आपके शत्रुओं का नाश होगा.
कन्या राशि पर प्रभाव
शनि जयंति पर शनिदेव कन्या राशि के पांचवें भाव में होंगे. आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी, लेकिन करियर के क्षेत्र में काफी प्रयास करने की जरूरत होगी. सफलता के रास्ते में कई बाधाएं आ सकती है, इसलिए मेहनत करने में कसर बाकी न छोड़ें. शनि देव के बीज मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का जाप करने से शत्रुओं का नाश होगा.

तुला राशि पर प्रभाव
शनि जयंति पर शनिदेव तुला राशि के चौथे भाव में होंगे. समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी. मेहनत करने से सफलता मिलेगी. नौकरी व्यापार के मामले में सब ठीक रहेगा. धन लाभ के योग भी बन रहे हैं. खर्चे कम होंगे और कर्ज से मुक्ति भी मिलेगी. शमी के वृक्ष को जल अर्पित करने से आपका भाग्योदय हो सकता है.
वृश्चिक राशि पर प्रभाव
वृश्चिक राशि के जातकों को इस दौरान थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत होगी. शनि आपके पराक्रम भाव में हैं. गुप्त शत्रुओं से आपको बेहद सावधान रहना होगा. हालांकि नया कार्य शुरू करने के लिए यह अच्छा समय है. लंबे वक्त से अटके कार्य पूरे होंगे. शनि जयंती के बाद हर शनिवार को गरीबों की यथासंभव मदद करने से आपको दोगुना लाभ मिलेगा.

धनु राशि पर प्रभाव
शति जयंती पर शनिदेव धनु राशि के द्वितीय भाव में रहेंगे. घर के सदस्यों का सहयोग मिलेगा. मानसिक अवसाद से दूर रहेंगे. खर्चे थोड़े बढ़ सकते हैं, लेकिन आय में किसी तरह की रुकावटें नहीं आएंगी. आक्रोष में आने से बचे. गुस्सा के कारण हुए विवाद से आपको ज्यादा नुकसान हो सकता है. शनि जयंती पर चींटियों को आटा डालना शुभ रहेगा.
मकर राशि पर प्रभाव
शनि की स्वराशि मकर के लिए इस बार शनि जयंती बेहद खास रहने वाली है. इस राशि में शनि के साथ गुरु के रहने से आपको भाग्योदय होगा. इसमें चार ग्रहों की युति भी बन रही है. धन की समस्या दूर होने वाली है. खर्चे घटेंगे और धन की प्राप्ति होगी. कर्जों से मुक्ति मिलेगी. हालांकि वाणी पर नियंत्रण न रखने से आपको नुकसान भी हो सकता है.

कुंभ राशि पर प्रभाव
शनि जयंती पर ग्रहों का संयोग कुंभ राशि के जातकों को बहुत ज्यादा लाभ नहीं देगा. इसके विपरीत आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. सीमित संसाधनों के साथ धन आता रहेगा. स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की भी जरूरत है. सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक संघर्ष करना होगा. नीलम का रत्न धारण करने से शनि की साढ़े साती का प्रभाव कुछ कम हो सकता है.
मीन राशि पर प्रभाव
मीन राशि के जातकों के लिए शनि जयंति बेहद महत्वपूर्ण है. आपकी राशि में धन के योग बन रहे हैं. शनि आपके धन के भाव में हैं. जितनी मेहनत करेंगे सफलता उतनी ही मिलेगी. संगति दोष से बचें. घर में सुख-शांति का माहौल भी बना रहेगा. सरसों के तेल में काले तिल डालकर दाने करने से लाभ होगा.
(Info Source: Aajtak/Dharm)