इस राशि और नक्षत्र में लगने वाला है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, बहुत सावधानी की जरूरत

साल 2020 में चार चंद्र ग्रहण लगने जा रहे हैं, पहला 10 जनवरी को लगा था अब दूसरे की बारी है । जिस राशि में ये लग रहा है उस पर संकट की भविष्‍यवाणी है ।

New Delhi, May 20: चंद्रग्रहण, हर साल होने वाली एक खगोलीय घटना है । लेकिन इस घटना का असर सभी 12 राशियों के जातक पर पड़ता है । इस वर्ष चार चंद्रग्रहण होने हैं, जिनमें से पहला जनवरी में लग चुका है अब अगला चंद्रग्रहण कब और किस राशि – नक्षत्र में लगेगा ये जानने के लिए आगे पढ़ें । आपको बता दें  चंद्र ग्रहण एक ऐसी खगोलीय घटना है जिसमें पृथ्वी सूर्य की रोशनी को चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती है । यानी वो समय जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के ठीक बीच में होती हैं । 2020 के बाकी तीनों चंद्र ग्रहण के बारे में भी जानें ।

Advertisement

दूसरा चंद्रग्रहण
साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण 10-11 जनवरी को लगा था । ये ग्रहण भारत समेत पूरे यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में नजर आया था ।   अब बात साल के दूसरे चंद्र ग्रहण की जो अगले महीने यानी कि  5-6 जून को लगने जा रहा है । ग्रहण रात 11 बजकर 16 मिनट से प्रारंभ होगा और 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा । ज्‍योतिष के अनुसार ये ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में होने वाला है ।

Advertisement

वृश्चिक राशि के जातक संभलकर
चूंकि ये ग्रहण ग्रहण वृश्चिक राशि में होने जा रहा है, इसलिए इसे लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत होगी । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार वृश्चिक राशि में ग्रहण लगने के कारण आपकी राशि, लग्न और 7वां भाव प्रभावित हो रहा है । जिसकी वजह से बुद्धि भ्रमित हो सकती है। आपकी और जीवनसाथी दोनों की सेहत पर भी असर पड़ेगा । ग्रहण की पूरी छाया आपके 7वें भाव पर पड़ रही है, तीसरा, पांचवां और ग्याहरवां भाव भी प्रभावित होगा । किसी भी काम में लाभ नहीं होगा, सेहत से जुड़ी परेशानी घेरे लेंगी । भाई-बहनों से रिश्ते खराब होंगे ।

Advertisement

तीसरा और चौथा चंद्र ग्रहण कब ?
2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई, रविवार को लगेगा । चंद्र ग्रहण का समय सुबह 8 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ होगा और 11 बजकर 21 मिनट तक रहेगा । दिन में होने के कारण ये भारत में नजर नहीं आएगा । ये ग्रहण पूर्णिमा वाले दिन धनु राशि में लगेगा । इसके अलावा साल का चौथा 30 नवंबर को लगेगा । इसका समय दोपहर 1 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ होगा और शाम को 5 बजकर 22 मिनट तक रहेगा । ये भी दिन के समय होने के कारण भारत में नजर नहीं आएगा । ग्रहण रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि में लगेगा ।