#BanTikTok: तेजी से घटी टिकटॉक एप की रेटिंग, इन एक्‍टर्स ने की चाइनीज  एप को बैन करने की वकालत

इस वीडियो की खूब आलोचना की गई, ऐसे एक नहीं कई वीडियो बनाए गए हैं । जिसके बाद से ही हैशटैग बैन टिक टॉक ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा है ।

New Delhi, May 21: यूट्यूब वर्सेज टिकटॉक की जंग खतम होने का नाम ही नहीं ले रही है, इस जंग का नतीजा टिक टॉक पर भारी पड़ने वाला है । गूल प्‍ले स्‍टोर में इस एप की रेटिंग 4 से घटकर 1.3 तक जा पहुंची है । एक वजह तो यही हैं कि पिछले दिनों डिलीट हुए कैरी मिनाटी के वीडियो के कारण नाराज यूट्यूबर्स और उनके फैन्‍स ने प्‍ले स्‍टोर में जाकर टिक टॉक एप को कम रेटिंग देने की मुहिम सी छेड़ दी है वहीं दूसरा कारण है टिकटॉक पर एक ऐसा कंटेंट वायरल होना जो कि एसिड अटैक, रेप कल्‍चर को बढ़ावा दे रहा था ।

Advertisement

हाल ही में मशहूर टिक टॉकर का एक वीडियो वायरल हो गया. जिसमें एक लड़का लड़की के चेहरे पर पानी फेंकता है और अगले दृश्य में लड़की के चेहरे पर एसिड के जले के निशानों से मिलता जुलता मेक अप नज़र आता है ।   इस वीडियो की खूब आलोचना की गई, ऐसे एक नहीं कई वीडियो बनाए गए हैं । जिसके बाद से ही हैशटैग बैन टिक टॉक ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा है ।
दरअसल, फैज़ल सिद्दीकी नाम के एक मशहूर टिक टॉकर ने ये वीडियो कुछ दिनों पहले डाला था जो ट्विटर पर वायरल हो गया ।  फैज़ल के एप पर करीब 13 मिलियन फॉलोवर हैं । जैसे ही लोगों की नज़र इस वीडियो पर पड़ी, सब ओर से इसे एसिड अटैक को बढ़ावा देने वाली वीडियो बता कर आलोचना होने लगी ।

Advertisement

खुद राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र पुलिस को शिकायत करते हुए फैज़ल को बैन करने की मांग की । एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल ने भी इस वीडियो की कड़ी आलोचना की । एक और वीडियो को लेकर आपत्ति दर्ज की गई है, ये वीडियो मुजीब रहमान ने बनाया है । इस वीडियो में रेप कल्‍चर की बात सामने आई है । इसके खिलाफ बीजेपी के कार्यकर्ता ने केस तक फज्ञइल करा दिया गया है ।

Advertisement

पूरे मामले में  फैज़ल सिद्दीकी ने अपने इन्स्टाग्राम पर सफाई देते हुए कहा कि वीडियो को गलत समझ लिया गया है. वो तो सिर्फ पानी पी रहे थे और वीडियो में दिखाई गयी लड़की मेक अप आर्टिस्ट है । टिकटॉक बैन की मांग करते हुए मशहूर एक्‍टर परेश रावल ने भी ट्वीट किया है । वहीं प्रियंका शर्मा ने भी ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि जब इतने बड़े लोग कह रहे हैं तो मान जाओ । कुशाल टंडन ने भी टिक टॉक बैन की मांग की है ।
दरअसल इसका संबंध कोरानावायरस से भी है, चीन को कोराना फैलाने का कारण देश माना जा रहा है । टिकटॉक उसी देश का निमर्ति एप है, जिसके चलते लोगों का गुस्‍सा एप पर निकल रहा है ।लेकिन इसमे भी दो राय नहीं कि इस एप पर ऐसे कई वीडियो हैं जिन्‍हें एक्‍सेप्‍ट नहीं किया जा सकता ।