तूफान अम्फान छोड़ गया बर्बादी का ऐसा भयावह मंजर, ओडिशा-बंगाल में भीषण तबाही  

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्‍फान तूफान ने बीते दिन तबाही मचा दी । दोनों ही जगहों पर भीषण तबाही का मंजर फैला हुआ है । तूफान के कारण 10 से ज्‍यादा लोगों के मारे जाने की खबर है ।

New Delhi, May 21: सुपर साइक्लोन अम्फान ने ओडीशा और पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई है । दोनों ही जगहों पर 130 से 185 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं, पेड़ तक उखड़ गए । जहां – त‍हां बिजली के पोल जमीन पर आ गिरे । चीजों को हवा में उड़ते हुए देखा गया । कारें जैसे तालाब में तैर रहीं थीं । यानी कुल मिलाकर नजारा इतना भयावह था कि जो देखे वो डर जाए । सोशल मीडिया पर इस तूफान के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं ।

Advertisement

10 से ज्‍यादा लोगों की मौत
अम्‍फान तूफान पश्चिम बंगाल में 10 से 12 लोगों की मौत का कारण बना है ।  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तूफान को   लेकर कहा है कि ऐसा तबाही भरा भयानक तूफान 283 साल पहले 1737 में आया था । वहीं ओडीशा का मंजर भी कुछ ऐसा ही है । यहां 3 लोगों के मारे जाने की खबर है । दोनों ही राज्यों के कई क्षेत्रों में भयानक तबाही का मंजर है । एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत का कारण बना ये तूफान बुधवार को दिन से लेकर रात तक तबाही मचाता रहा ।

Advertisement

चंद घंटों में आई कयामत
दोनों राज्यों की आबादी ने ऐसा मंजर पहले कभी नहीं देखा था, ना ही सुना था । ऐसी आंधी सालों पहले कभी आई हो तो आई हो । इस बार हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि लोहे के पोल, कारें तक इसके सामने नहीं टिक पाईं । धरती पर सब कुछ उखाड़ ले जाने को उतारू था ये तूफान । अम्फान तूफान ने कुछ थोड़े ही समय में कयामत की झलक दिखा दी ।

Advertisement

तूफान खत्‍म हुआ तो आफत की तस्‍वीरें आईं सामने
जब हवा की रफ्तार कम हुई, पानी उतरा तो नजारा भयानक था । हर ओर सिर्फ तबाही ही तबाही फैली हुई थी । कोलकाता तक में सबकुछ उलट पुलट हो चुका था । चारों ओर पानी ही पानी, गाडि़यां पानी में तैर रहीं थीं । सड़कों पर सब उलट पुलट, पाल, पेड़, होर्डिंग्‍स सब जमीन पर उखड़े पड़े थे । हावड़ा में तूफानी हवाओं के जोर से एक स्कूल की छत ही उड़ गई । अब राहत टीमें शहरों को दोबारा साफ करने में जुटी हैं । हालांकि सड़कों पर भरा पानी इस काम में बाधा बन रहा है । भुवनेश्वर मौसम विभाग के डायरेक्टर एचआर बिश्वास ने कहा कि अम्फान एक गंभीर चक्रवातीय तूफान की तरह गुजरा,  गुजरते वक्त यह इसकी गति 155 से 165 किमी प्रति घंटे थी, जो बढ़कर 185 तक हो गई ।

Advertisement