शनिदेव की पूजा में इस बात का रखें ध्यान, भूलकर भी ना करें इस रंग का इस्तेमाल

खिचड़ी का भोग लगाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अगर आप पर शनि के अशुभ प्रभाव हैं, तो शनिदेव को खिचड़ी का भोग लगाएं।

New Delhi, May 23 : शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शनि देव कर्मों के हिसाब से फल देते हैं, जिन लोगों पर शनि की बुरी नजर होती है, उन्हें जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, शनिदेव के अशुभ प्रभाव से बचने के लिये उनकी पूजा करनी चाहिये, धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक शनि देव की पूजा में कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिये, आइये आपको बताते हैं कि शनि देव के पूजा के कुछ खास नियम

Advertisement

पश्चिम दिशा में करें शनिदेव की पूजा
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शनि देव की पूजा पश्चिम दिशा में करनी चाहिये, दरअसल शनि देव को पश्चिम दिशा का स्वामी माना जाता है, इसलिये शनि देव की पूजा करते समय अपने मुख हमेशा इसी दिशा में रखना चाहिये, इससे आपको लाभ मिलेगा।

Advertisement

आंखों में नहीं देखना चाहिये
जिस शख्स पर भी शनि की कुदृष्टि पड़ जाती है, उसे जीवन में कई तरहों की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिये कभी भी शनिदेव की आंखों में नहीं देखना चाहिये। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शनिदेव की मूर्ति के सामने खड़े होकर शनिदेव की पूजा भी करनी चाहिये।

Advertisement

काला तिल चढाएं
शनिदेव की पूजा करते समय काले तिल का इस्तेमाल जरुर करें, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव को काला तिल अर्पित करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इसके साथ ही पूजा में लाल रंग के फूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये, सिर्फ लाल फूल ही नहीं बल्कि शनि पूजा में लाल रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक लाल रंग मंगल का प्रतीक होता है, और मंगल तथा शनि शत्रु हैं, इसलिये शनि पूजा मं लाल रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। शनि पूजा में नीले या काले रंग का इस्तेमाल करना चाहिये।

खिचड़ी का भोग लगाएं
खिचड़ी का भोग लगाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अगर आप पर शनि के अशुभ प्रभाव हैं, तो शनिदेव को खिचड़ी का भोग लगाएं, इसके साथ ही खुद भी प्रसाद के रुप में खिचड़ी खाएं, ऐसा करने से अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है।