पूरे हुए नरेन्‍द्र मोदी सरकार के 6 साल, ये रहीं  केंद्र सरकार की 6 बड़ी उपलब्धियां

मोदी सरकार के कार्यकाल के 6 साल पूरे हो चुके हैं । इन 6 सालों में यूं तो सरकार ने कई उपलब्धियां पाईं लेकिन 6 बड़ी उपलब्धियां आगे आपको बताते हैं ।

New Delhi, May 26: कोरोना काल में पूरी दुनिया ये मान रही है कि भारत ने अच्‍छा काम किया है । भारत सरकार ने समय पर फैसले लिए, जिसका नतीजा कोरोना के मामलों में देखने को मिल रहा है । 135 करोड़ के देश में अब तक हालत भयावह हो जानी चाहिए थी लेकिन मोदी सरकार ने अपनी सूझबूझ से इस बीमारी से लड़ने का जो एक्‍शन प्‍लान तैयार किया है वो काबिल-ए-तारीफ है । बहरहाल मोदी सरकार ने देश में 6 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है । 26 मई 2014 को पीएम मोदी ने पहली बार प्रधानमात्री के रूप में शपथ ली थी । इन 6 सालों में कई बड़े निर्णयों में से 6 उपलब्धियां क्‍या रहीं आगे पढ़ें ।

Advertisement

गरीबों के चेहरे पर आई मुस्‍कान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि रही गरीब परिवारों तक उनके हक के पैसे पहुंचाने की योजना । 28 अगस्त 2014 को देश की समग्र जनता को बैंकिंग से जोड़ने के लिए जन-धन योजना की घोषणा की गई थी । इस योजना के तहत करीब 31.31 करोड़ लोगों के बैंक में खाते खोले गए । देश में पहली बार ऐसा हुआ जब उन गरीबों के भी खाते खुले जिनके पास 1 रुपए तक नहीं थे ।

Advertisement

उज्‍जवला योजना
देश का गरीब गैस चूल्हे पर खाना बना सकें, इस सोच को पीएम मोदी ने उज्ज्वला योजना के जरिए साकार किया । सरकारी आंकड़ों के अनुसार ये सरकारी योजना गांव-गांव तक पहुंची और गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया गया । आंकड़ों के अनुसार कुल 3 करोड़ परिवार को इस योजना के तहत गैस सिलेंडर दिए जा चुके हैं ।

Advertisement

पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवाब
मोदी सरकार में लिए गए दो फैसले जिन पर हर भारतीय को गर्व है । सर्जिकल स्‍ट्राइक और एयर स्‍ट्राइक । 18 सितंबर 2016 को जब उरी पर आतंकियों ने हमला किया तो उसके 11 दिन बाद ही भारतीय सेना ने एलओसी के पार घुसकर तमाम आतंकी लॉन्च पैड तबाह कर दिए । कई आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया । इस सर्जिकल स्‍ट्राइक से भारत ने दुनिया को कड़ा संदेश दिया कि भारत चुप बैठने वाला नहीं है, आतंक का मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम भी है और पलटवार भी कर सकता है ।
बालाकोट में एयरस्‍ट्राइक
भारत को अगली चोट पुलवामा में दी गई । सीआरपीएफ की गाड़ी पर हमला जिसमें 40 से ज्‍यादा जवानों की जान चली गर् । 14 फरवरी 2019 को हुई इस घटना का जवाब पाकिस्‍तान को बालाकोट एयरस्‍ट्राइक से दिया गया । भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को बालाकोट के आसमान से आग बरसाई । एक बार फिर पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर दिया था ।

जीएसटी
मोदी सरकार के बड़े फैसलों में जीएटी यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लागू करना भी शामिल रहा । वन नेशन वन टैक्‍स का ये मामला लंबे समय से अटका हुआ था । मोदी सरकार के सत्ता में आने के 3 साल बाद ही संसद से जीएसटी पास हुआ और देश में एक जुलाई 2017 से लागू कर दिया गया । जीएसटी लागू होने के बाद लगभग हर उत्पाद की कीमत हर राज्य में एक सी हो गई, और राज्यों को उनके हिस्से का टैक्स केंद्र सरकार देती है ।

धारा 370 खत्‍म
मोदी सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर वो फैसला किया जिसका भारतीय जनता पार्टी बरसों से वादा कर रही थी । मोदी सरकार ने अपने दूसरे ही कार्यकाल में सबसे अहम फैसला लेकर जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया । राज्य को दो हिस्सो में बांट दिया गया । अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश हैं । सरकार के इस फैसले का विरोध करने वाले भी बाद में शांत हो गए । कश्‍मीर में आज शांति का राज है ।

नागरिकता संशोधन कानून
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि रही नागरिकता संशोधन कानून । ये एक ऐसा दूसरा बड़ा फैसला रहा जिसकी दुनिया भर में  चर्च हुई । कानून का लगातार विरोध होता रहा, लेकिन तमाम विरोधों के बावजूद सरकार ने इसे जरूरी माना और इसे पूरे देश मे लागू कर दिया गया । इस कानून ने उन अल्‍पसंख्‍यकों को भारत की नागरिकता देने का आश्‍वासन दिया जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य देशों में प्रताडि़त हो रहे हैं ।