वास्‍तु की ये 10 टिप्‍स अभी जानिए, बिना तोड़-फोड़ दोष निवारण के सबसे उत्‍तम तरीके

अगर आप अपने घर में वास्तु दोष से परेशान हैं, तो आगे दिए उपायों को अपनाकर देखें । बिना तोड़फोड़ के आप वास्‍तु दोष निवारण कर सकते हैं ।

New Delhi, May 26: घर में हर वक्‍त लड़ाई-झगड़े का माहौल बने रहना, हर वक्‍त बीमारी का लगे रहना, पैसों की तंगी बनी रहना, खुशियां ना आना, संतान सुख का ना मिलना, संतान है तो उससे जुड़ी परेशानियों का लगा रहना, घर के बुजुर्गों का साथ ना मिलना, आर्थिक समृद्धि के अवसर ना मिल पाना, ऐसी कई बाते हैं जिनका संबंध आपके घर के वास्‍तु से हो सकता है । वास्‍तु एक अंधविश्‍वास नहीं बल्कि अपने आप में एक बड़ा शास्‍त्र है, आगे आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनका अगर आप ध्‍यान रखें तो घर के वो वास्‍तु दोष मिट जाएंगे जो अकारण ही आपकी समस्‍या को बढ़ा रहे हैं ।

Advertisement

Vastu Tip 1: अगर आपके घर का डिजाइन कुछ इस तरह से है कि मेन डोर के अगल-बगल खिड़कियां और दरवाजे एक ही दीवार पर हैं तो ये वास्‍तु दोष है । इसके निवारण के लिए आप एक दरवाजे को परमानेंट बंद करें । आप किसी एक खिड़की को भी बंद कर सकते हैं ।
Vastu Tip 2: वास्तु अनुसार के आपके घर के मेन डोर पर एक बड़ी सी नेम प्‍लेट लगाना शुभ होता है । यदि आपके घर के गेट पर आपकी नेम प्‍लेट ना लगी हो तो फौरन लगवाएं लाभ होगा ।

Advertisement

Vastu Tip 3: घर में आपको किसी वास्‍तु दोष के बारे में पता चला हो, और वहां तोड़-फोड़ संभव ना हो तो एक छोटा उपाय कर आप वास्‍तु की बड़ी समस्‍या को भी निपटा सकते हैं । अपने घर के मुख्‍य द्वार पर लाल रंग या लाल सिंदूर से एक स्‍वास्तिक का निशान बना दें । ये शुभकारी होगा ।Vastu Tip 4: आपके घर में किसी मृत परिजन की तस्‍वीर लगी है तो उसे किसी भी दीवार में स्‍थापित करना बड़ा वास्तु खोट माना जाता है । ऐसी तस्‍वीरों को घर की दक्षिणी दीवार पर लगाना चाहिए ।

Advertisement

Vastu Tip 5: घर की आमने सामने की दीवार पर खिड़कियां होना वास्‍तु अनुसार सही नहीं है । इस दोष के निवारण के लिए कोई गोल पत्‍ती वाला पौधा ले आएं । ये इस वास्‍तु दोष को ठीक कर सकता है ।
Vastu Tip 6: घर के लिए पेड़ पौधे का चुनाव करते हुए ध्‍यान रहे कि घर के अंदर नुकीले, कंटीले पौधे नहीं लगाने । बहुत से घरों में कैक्‍टस का घर के अंदर लगाया जाता है ये सही नहीं है । कैक्‍टस को घर के बाहर ही शोभा बढ़ाने दीजिए ।

Vastu Tip 7: क्‍या आपने अपने घर की सीढि़यों को जूतों को रैक बना रखा है । ये वास्‍तु दोष है जो घर में लक्ष्‍मी के प्रवेश को बाधित करता है । सीढि़यों पर कोई भी फालतू का सामान ना रखें ।
Vastu Tip 8: शहरों के ज्‍यादातर घरों में सीढ़ी शुरू होते ही गेट लगा दिया जाता है, ये सही नहीं है ऐसा करने से बचना चाहिए । शुरू और आखिर सीढि़यों में कहीं भी गेट नहीं होना चाहिए ।
Vastu Tip 9: वास्तु अनुसार घर का मेन गेट टूटा-फूटा जर्जर हालत में नहीं होना चाहिए । ऐसा होने पर घर के प्रमुख सदस्‍य या सबसे बड़े सदस्‍य की तबीयत हमेशा खराब होती रहती है ।
Vastu Tip 10: घर का मुख्‍य द्वार कभी भी हमेशा के लिए बंद ना करें । ये परिवार के लिए परेशानी का सबब बन सकता है । मुख्‍य द्वार को खोलते और बंद करते रहें ।