लॉकडाउन 5.0 के नियम हो सकते हैं काफी सख्त, इन 13 शहरों पर खास नजर, इन जगहों पर मिल सकती है ये छूट

जिन 13 शहरों में कोरोना ने सबसे ज्यादा दहशत फैलाया है, वो शहर हैं मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, जोधपुर, जयपुर, चेंगलपट्टू और तेरुवल्लुर, इन शहरों के लिये लॉकडाउन 5.0 के नियम काफी सख्त होने वाले हैं।

New Delhi, May 30 : कोरोना संक्रमण की वजह से देश में जारी लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई को समाप्त हो रही है, कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले दो हफ्तों के लिये देश में लॉकडाउन 5.0 लागू हो सकता है। इस संदर्भ में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने गुरुवार को राज्यों के मुख्य सचिव तथा स्वास्थ्य सचिव के साथ वीडियो कांफ्रसिंग के जरिये मीटिंग की, जिसमें लॉकडाउ 5.0 को लेकर बातचीत की गई, वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 13 शहरों के नगर आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट तथा एसपी को शामिल कर सरकार ने साफ संकेत दिया है। कि लॉकडाउन 5.0 के नियम हॉटस्पॉट को लेकर ज्यादा सख्त होने वाले हैं, लेकिन ग्रीन जोन मे ज्यादा छूट भी मिल सकती है। एक तरह से ये कहा जा सकता है कि सरकार लॉकडाउन 5.0 की तैयारी में है।

Advertisement

कौन है वो 13 शहर
जिन 13 शहरों में कोरोना ने सबसे ज्यादा दहशत फैलाया है, वो शहर हैं मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, जोधपुर, जयपुर, चेंगलपट्टू और तेरुवल्लुर, इन शहरों के लिये लॉकडाउन 5.0 के नियम काफी सख्त होने वाले हैं, मीडिया सूत्रों की मानें तो कैबिनेट सचिव की बैठक में इन शहरों को कोरोना प्रभावित लोग, प्रति लाख जनसंख्या पर हो रही जांच, पॉजिटिव पाये जाने वाले मरीजों की संख्या और मृत्युदर क्या है, इस पर विस्तार से बात हुई, जिसके बाद लॉकडाउन 5.0 की रणनीति तय की जाएगी।

Advertisement

क्या-क्या खुल सकता है
माना जा रहा है कि 1 जून से मेट्रो सर्विस दोबारा शुरु किया जा सकता है, कुछ नियमों के अनुसार धार्मिक स्थानों को भी खोला जा सकता है, बैकिंग तथा एटीएम सर्विस को छूट दी जा सकती है, प्रिंट और इलेक्ट्रनिक मीडिया, कुरियर सर्विस, सरकारी ऑफिस, प्राइवेट ऑफिस लेकिन कम स्टाफ के साथ, ई-कॉमर्स कंपनी, ई-कॉमर्स फंक्शन, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर, न्यूजपेपर हॉकर, डोमेस्टिक हेल्प, प्राइवेट सवारी- चार पहिया वाहन, बैक सीट तथा ड्राइवर के बगल में एक शख्स के बैठने की छूट, दो पहिया वाहन लेकिन बिना सवारी के, निर्माण कार्य, यात्री ट्रेन, घरेलू विमान सेवाएं, बस टैक्सी, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, जूट इंडस्ट्री।

Advertisement

क्या –क्या रहेंगे बंद
सिनेमा हॉल
शॉपिंग मॉल
जिम
स्विमिंग पूल
पार्क
असेंबली हॉल
सामाजिक आयोजन
शिक्षण संस्थान
कोचिंग सेंटर

ये हैं ताजा आंकड़ें
सरकार द्वारा उठाये जा रहे तमाम कदमों के बाद भी देश में कोरोना का कहर जारी है, शुक्रवार को कोरोना के मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड बढोतरी दर्ज की गई, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुलेटिन जारी कर जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7466 नये पॉजिटिव केस सामने आये हैं, जिसके बाद मरीजों की संख्या बढकर 165799 पर पहुंच गई है, पिछले 24 घंटे में 175 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।