विकराल रुप ले रहा है चक्रवात निसर्ग, इन राज्यों में अलर्ट, अमित शाह ने की बैठक

चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीएमए के अधिकारियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की है।

New Delhi, Jun 02 : चक्रवाती तूफान निसर्ग गुजरात के तट पर तीन जून को दस्तक दे सकता है, इसे देखते हुए महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन-दीव, दादर नगर हवेली में अलर्ट जारी किया गया है, इससे होने वाले नुकसान की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकारों ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से निकलने का आदेश दिया है, साथ ही आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात की गई है, निसर्ग के खतर से निपटने के लिये कुल एनडीआरएफ की 23 टीमों को तैनात किया गया है।

Advertisement

गृह मंत्री ने की बैठक
चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीएमए के अधिकारियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की है, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उन्होने हर संभव मदद का भरोसा दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अरब सागर पर बना कम दबाव क्षेत्र अगले 24 घंटे में चक्रवात का रुप ले सकता है, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 3 जून की शाम को चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा, जिससे भारी बारिश की आशंका है।

Advertisement

125 की रफ्तार पकड़ सकता है निसर्ग
बताया जा रहा है कि दवाब के भयंकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने से हवा की गति 105 से 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हो सकता है, 3 जून को हवा की रफ्तार 125 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकता है, मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण गुजरात क्षेत्र में तीन और चार जून को भारी बारिश होगी। तैयारियों की समीक्षा करने के बाद सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि चक्रवात के कारण उपजी किसी भी स्थिति से निपटने के लिये दक्षिण गुजरात के 5 जिलों सूरत, भरुच, नवसारी, वलसाड, दांग तथा सौराष्ट्र के भावनगर और अमरेली में एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात की गई है।

Advertisement

मुंबई और आस-पास के जिलों में अलर्ट
महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान के मद्देनजर मुंबई और आस-पास के जिलों में अलर्ट जारी किया है, एनडीआरएफ की टीमें संवेदनशील इलाकों में तैनात की गई है, तटीय पालघर और रायगढ जिलों में स्थित रसायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिये खास एहतियात बरती जा रही है। सीएम उद्धव ठाकरे ने एक बयान में कहा है कि अरब सागर में विकसित हो रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर मुंबई, मुंबई उपनगरीय जिले ठाणे, पालघर, रायगढ, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

अगले पांच दिन लू से राहत
मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों तक देश में लू चलने की कोई संभावना नहीं है, दिल्ली में आंशिक रुप से बादल छाये रहेंगे, अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री रहेगा, आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत में सामान्य से अधिक मॉनसून की बारिश की संभावना है, हालांकि पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में देश के अन्य हिस्सों की तुलना में कम बारिश होने की संभावना है।