बाहर कितनी भी गर्मी हो, फ्रिज में बिलकुल नहीं रखने चाहिए ये वाले फल और सब्जियां

गर्मियां प्रचंड रूप लेती जा रही हैं, ऐसे में फ्रिज के बिना घर की कल्‍पना भी मुश्किल है । ठंडा – ठंडा रखने के साथ फ्रिज खाने-पीने की चीजों को फ्रेश भी रखता है । लेकिन गलती से भी आप ये वाली गलती मत करना ।

New Delhi, Jun 10: गर्मियां बढ़ती जा रही हैं, घरों में लोग बार-बार फ्रिज के ही चारों ओर घूमने लगे हैं । कभी ठंडा पानी, तो कभी आइसक्रीम तो कभी दूसरी चीजों के लिए बार-बार फ्रिज की ओर ही हर आदमी देख रहा होता है । लेकिन इस मौसम में भी कुछ फल और सब्जियों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए । बताई गई बातें आपके बहुत काम की हैं, कितनी भी गर्मी पड़ें लेकिन इन सब्जियों और फलों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए ।

Advertisement

केला और सेब
सबसे पहले बात करते हैं फलों की । केले और सेब इन दोनों फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए । गर्मियों में कितनी भी गर्मी हो रही हो तब भी ये फल बाहर ही रखने चाहिए । केले की बात करें तो इसका ऊपरी छिलका काफी नरम और नमी से भरपूर होता है । फ्रिज में रखने पर यह गल जाएगा। वहीं सेब की बात करें तो फ्रिज में रखने से सेब का स्वाद और फ्रेशनेस दोनों चले जाते हैं । इन्हें क्लीन करके अपनी डायनिंग टेबल पर रखें फ्रिज में नहीं ।

Advertisement

खरबूजा
खरबूजे को फ्रिज में ना रखें, एक कारण तो ये भी है कि खरबूजे की खुशबू इतनी तेज होती हैं कि ये आपके फ्रिज में रखे दूसरे सामानों को भी अपनी ही खुशबू में बदल देता है । और दूसरा कारण है, इसके ऐंटिऑक्सीडेंट्स का असर कम हो जाता है। फ्रिज में रखने पर खरबूजे का नैचरल टेस्ट गायब हो जाता है। इस फल को सामान्य तापमान पर कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रखना चाहिए। फिर इसका स्‍वाद लेना चाहिए । आप वॉटर मेलन को फ्रिज में रखकर उसका स्‍वाद उठा सकते हो, लेकिन वो भी तब तक ही जब तक वो कटा ना हो ।

Advertisement

प्‍याज – लहसुन
कितनी भी गर्मी हो प्याज को स्टोर करने के लिए फ्रिज सही जगह नहीं है । बस इसे सामान्‍य तापमान पर घर में कहीं भी रख सकते हैं, ध्‍यान रहे सूरज की किरणें इन पर ना पढ़ें । फ्रिज की ठंडक में प्‍याज गल सकता है । कटी हुई प्‍याज को एक दिन के लिए एयर टाइट कंटेनर में रखा जा सकता है । प्‍याज की ही तरह लहसुन भी फ्रिज में स्‍टोर ना करें । इसे सामान्‍य तापमान वाली जगह पर स्‍टोर करें । नमी नहीं होनी चाहिए । फ्रिज में लहसुन छिलकर रख सकते हैं, लेकिन किसी एयर टाइट कंटेनर में ।

कच्चा आलू
किचन का राजा आलू भी फ्रिज में नहीं रखा जाता । आलू को लंबे समय तक ठंडे और छायादार स्थान पर आराम से स्टोर भी किया जा सकता है। यह स्टार्च से भरपूर होता है । आलू फ्रिज में रख देंगे तो इसका स्‍वाद भी खराब हो जाएगा । फिर आपको वो मजा नहीं आएगा जो आलू खाने पर अकसर आता है ।