पेट की गर्मी ने कर रखा है परेशान, इन खाद्य पदार्थों का सेवन ठंडक देगा

इन दिनों ज्‍यादातर काम बैठे-बैठे ही किए जाते हैं, काम की ये आसानी पेट पर भारी पड़ रही है । खासतौर पर गर्मी में पेट की गर्मी का समाधान जरूरी है, वरना मुश्किल हो सकती है ।

New Delhi, Jun 11: एक तो गर्मी ऊपर पेट की गर्मी, सेहत की ये परेशानी मुश्किल बढ़ा देती हैं । ना तो चैन मिल पाता है ना सांस ही आती है । हर वक्‍त पेट में एक जलन, गर्मी का एहसास बना रहता है । ऐसे में बहुत जरूरी है आपको ये जानना कि आप अपने पेट की इस गर्मी को शांत कर सकते हैं, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से पेट की गर्मी में आराम मिल जाता है । चलिए आपको बताते हैं पेट को ठंडा रखने के कुछ जबदस्‍त उपाय ।

Advertisement

केला
केले का फल पेट की गर्मी को शांत करके उसे ठंडा करता है । केले के पोटेशियम की मात्रा पेट में बनने वाले एसिड को नियंत्रित करती है । केले का पी एच लेवल एसिड को कम करता है । केले का फाइबर पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है ।
ठंडा दूध
गर्मियों में ठंडे दूध का सेवन फायदेमंद होगा । दूध का कैल्शियम, पेट के एसिड को एब्जॉर्ब करता है ओर उसे बहुत आसानी से ख़त्म कर देता है । रोज सुबह एक कप ठंडा दूध पीएं, ये पेट को ठंडा रखने का रामबाण इलाज है ।
तुलसी
आयुर्वेदिक गुणों से भरभूर तुलसी के पत्तों का सेवन करने से पेट में पानी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट के एक्‍स्‍ट्रा एसिड नहीं बनता । मिर्च-मसाले वाला खाना भी सरलता से पच जाता है ।

Advertisement

पुदीना
गर्मियों में पुदीना जितना इस्‍तेमाल कर सकते हैं करें । ये पेट के एसिड को कम करता है, और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है । पुदीने को पानी में उबालकर इसका पानी भी पी सकते हें ।
आंवला
लाखों रोगों की एक दवा है आंवला, हर रोज एक आंवला खाने से सिर से लेकर पैर तक की समस्‍याएं दूर हो जाती है । इसे खाने से पेट में गर्मी नहीं होती है और पेट ठंडा रहता है ।
अदरक
अदरक की तासीर गर्म होती है, लेकिन बहुत निंयंत्रित मात्रा में इसका सेवन करना लाभदायी होता है ।

Advertisement

सौंफ
कई लोगों को खाने के बाद सौंफ खाना पसंद होता है, इसे खाना अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि सौंफ की तासीर ठंडी होती है । ये पेट की जलन और गर्मी को शांत करती है ।
इलायची
इलायची भी स्वाद में मीठी और ठंडी तासीर वाली होती है । यह पेट के अतिरिक्त एसिड को कम करती है और उसे ठंडा रखने में सहायक है ।
ज़ीरा
किचन में आमतौर पर रहने वाला जीरा पेट के लिए सर्वोत्‍तम माना गया है । जीरा खाने से पेट में लार बनती है जिससे खाने को पचाने में मदद मिलती है ।
लौंग
लौंग खाने से मुंह में जो सलाइवा बनता है उससे खाना पचने में आसानी होती है । एसिडिटी भी नहीं होती है ।