‘पाकिस्‍तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की को मिल गई जमानत, पुलिस चार्जशीट तक दाखिल नहीं कर पाई

अमूल्‍या लियोन, ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की को जमानत दे दी गई है । पुलिस को भी ठोस सुबूत जुटाने में नाकाम रही ।

New Delhi, Jun 12: आवैसी की रैली में 19 वर्षीय अमूल्या लियोन ने सबका ध्‍यान अपनी ओर खींच लिया जब वो मंच से पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगी । बात इसी साल के फरवरी महीने की है, जब ओवैसी नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे थे और एक रैली को संबोधित कर रहे थे । ओवैसी के संबोधन के तुरंत बाद मंच पर एक लड़की नजर आती है जो पाकिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगती है । ओवैसी खुद लड़की से माइक लेते हैं और उसे वहां से पुलिस ले जाती है । घटना के 90 दिन बाद भी पुलिस अमूल्‍या के खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं कर पाई और उसे की जमानत दे दी गई है ।

Advertisement

देशद्रोह के अपराध में गिरफ्तारी
अमेल्‍या को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । मामले में  मजिस्ट्रेट अदालत ने राज्य द्वारा निर्धारित समय अवधि के भीतर पुलिस द्वारा  आरोप पत्र दाखिल करने में विफल रहने पर छात्रा को जमानत दे दी है। जानकारी के अनुसार पुलिस को बेंगलुरू में 20 मई तक चार्जशीट दाखिल करनी थी, जो की अमूल्‍या की गिरफ्तारी के बाद 90 दिन की अवधि थी । लेकिन पुलिस ऐसा करने में असमर्थ रही । जिसके बाद मजिस्ट्रेट कोर्ट ने उसे ‘डिफॉल्ट जमानत’ दे दी है।

Advertisement

किस तरह मिली जमानत
दरअसल चार्जशीट दाखिल करने में देरी होने के कारण अमूल्या के वकीलों को मौका मिल गया, उन्‍होने सीआरपीसी की धारा 167 (2) के तहत याचिका दायर की, जिसके तहत चार्जशीट दाखिल नहीं होने पर गिरफ्तार किया गया व्यक्ति 60/90 दिनों के अंत में जमानत का हकदार होता है। मीडिया को जानकारी देते हुए अमूल्या के वकील और वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व राज्य लोक अभियोजक बी टी वेंकटेश ने कहा कि मैंने सुना है कि जमानत दे दी गई है, लेकिन मुझे अभी आदेश की प्रति नहीं मिली है।

Advertisement

20 फरवरी को हुई थी गिरफ्तारी
अमूल्या लियोन को 20 फरवरी की शाम को गिरफ्तार किया गया था । सीएए को खिलाफ आयोजित एक रैली में वो ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगा रही थी । उसके खिलाफ एक वीडियो क्लिप भी है, जिसमें उसे पाकिस्तान जिंदाबाद के बाद भारत जिंदाबाद के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। हालांकि अमूल्‍या से तुरंत ही माइक ले लिया गया था । अमूल्‍या की गिरफ्तारी के बाद उसके दोस्‍त सामने आए और उस पर लगे देशद्रोह के आरोपों को गलत बताया, उसके  दोस्तों के मुताबिक वह पाकिस्तान और भारत सहित सभी देशों के लिए जिंदाबाद का नारा लगाकर सार्वभौमिक मानवता का संदेश देने की कोशिश कर रही थी।