सोनू निगम का वीडियो – ‘म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री से भी आ सकती है सुसाइड की खबर’, सलमान पर बड़े आरोप

सुशांत सिंह राजपूत की मौत से दुखी सोनू निगम ने एक वीडिया पोस्‍ट किया है, जिसमें उन्‍होने बॉलीवुड की म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री का सच सामने ला दिया है ।

New Delhi, Jun 19: सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में परिवारवाद, फेवरिज्‍म, पसंद के लोगों से काम करवाना, लॉबिंग करना, ग्रुपिज्‍म करना जैसी कई बातें सामने आ रही हैं । इंडस्‍ट्री में बाहर से आने वाले लोगों के साथ कैसा बर्ताव होता है ये सच भी लगातार सामने आ रहा है, इस बीच सोनू निगम ने एक वीडियो पोस्‍ट कर सबको सकते में डाल दिया है । सिंगर सोनू निगम ने म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री की पोल खोलकर रख दी है । सोनू ने इंडस्‍ट्री के साथ सलमान खान को भी निशाने पर लिया है ।

Advertisement

सोनू ने कहा म्‍यूजिक माफिया चल रहा है …
सोनू निगम ने एक वीडियो अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है । जिसमें पहले तो वो सुशांत के बारे में बात कर रहे हैं, उसके बाद आशंका जता रहे हैं कि – बहुत संभव है कि म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री से भी सुसाइड की खबर आ जाए । सोनू ने इसका कारण भी बताया । उन्‍होने कहा कि इंडस्‍ट्री में म्‍यूजिक कंपनी नहीं मयूजिक माफिया चलता है, जो प्रतिभावान गायकों को भी गाने का मौका नहीं देता । सोनू ने कहा कि उन्‍होने नए बच्‍चों को खून के आंसू रोते हुए देखा है । इंडस्‍ट्री ने उनके साथ भी बहुत कुछ किया है ।

Advertisement

सिंगर भी सुसाइड कर सकता है …
सोनू निगम ने अपने वीडियो में से बातें कही हैं – “मैं इस वीलॉग से एक रिक्वेस्ट करना चाहता हूं, खासकर म्यूजिक इंडस्ट्री से। क्योंकि आज सुशांत सिंह राजपूत मरा है। एक एक्टर मरा है। कल को आप किसी सिंगर के बारे में भी ऐसा सुन सकते हैं या फिर किसी म्युजिक कंपोजर के बारे में भी। या किसी गीतकार के बारे में सुन सकते हैं। म्यूजिक इंडस्ट्री का जो माहौल है हमारे देश में, फिल्मों से बड़ा माफिया म्यूजिक इंडस्ट्री में है दुर्भाग्य से। मैं समझ सकता हूं कि बिजनेस करना जरूरी है लोगों के लिए। सभी को लगता है कि वो बिजनेस को रूल करें। मैं लकी था कि बहुत कम उम्र में आ गया था तो मैं इस चंगुल से निकल गया। लेकिन जो नए बच्चे आए हैं उनके लिए बहुत मुश्किल है।”

Advertisement

सोनू निगम ने किया खुलासा
सोनू निगम ने आगे कहा, “मैं सबसे बात करता हूं। कितने लड़के-लड़कियां मुझसे इस बारे में बात करते हैं। वो बच्चे हैं, परेशान हैं वो कि निर्माता काम करना चाहते हैं, निर्देशक काम करना चाहते हैं, म्यूजिक कंपोजर काम करना चाहते हैं लेकिन म्यूजिक कंपनी बोलेगी कि ये हमारा आर्टिस्ट नहीं है। मैं समझ सकता हूं कि आपलोग बहुत बड़े हैं, आपलोग म्यूजिक इंडस्ट्री को कंट्रोल करते हैं कि रेडियो में क्या बजेगा, फिल्मों मे..लेकिन ऐसा मत कीजिए। दुआ बद्दुआ बहुत बड़ी चीज होती है। ये ठीक नहीं है। ये जो दो लोगों के हाथों में ताकत है ना, दो लोग हैं बस म्यूजिक इंडस्ट्री के, दो कंपनी है। उनके हाथों में ताकत है कि वो तय करें कि इसको गवाओ, इसको मत गवाओ..” इन्हें प्रताड़ित मत कीजिए “मैं इन सब से निकल गया हूं, मैं अपनी दुनिया में बहुत खुश हूं। लेकिन मैंने नए सिंगर्स, नए कंपोजर्स, नए गीतकार की आंखों मे वो उलझन देखी है। खुल कर रोते हैं वो कभी-कभी। अगर वो मर गए तो आपके ऊपर भी सवाल खड़े होंगे। ये सब गंधर्व लोग हैं, इन्हें प्रताड़ित मत कीजिए।“

सलमान खान का नाम लिए बिना कही बड़ी बात …
सोनू निगम ने आगे कहा – “मेरे साथ ऐसा हो सकता है कि मेरे गाने कोई दूसरा एक्टर तय करें। वही एक्टर जिसपर आज कल लोग उंगलियां उठ रहे हैं, वो कह रहा है कि इससे गाने मत गवाओ। उसने अरिजीत सिंह के साथ भी वही कर रखा है।” सोनू ने कहा – “मैनें कितने गानों गा रखें है जिसकी डबिंग हो चुकी है। सोचिए मैंने आपसे काम नहीं मांगा, लेकिन आप मुझे बुला के मुझसे गाने गवा के फिर मेरे गाने डब करना, ये क्या है। मैं 1991 से मुंबई में काम कर रहा हूं और म्यूजिक इंडस्ट्री में 1989 से काम कर रहा हूं.. आप जब मेरे साथ ऐसा कर सकते हैं तो फिर छोटे बच्चों के साथ क्या कर रहे होंगे? एक सिंगर से आप 10 गाने गवाएं और फिर उससे कहें कि 11वें गाने में तुझे लेंगे। तू मेरी कंपनी में है तो मैं ही तुझे काम दूंगा। तू कितना ही अच्छा कलाकार क्यों नहीं है मैं तुमसे काम नहीं करवाऊंगा.. ये ठीक नहीं है। मेरा तो वक्त निकल गया है लेकिन नए लोगों को बहुत झेलना पड़ रहा है।” क्रिएटिविटी दो लोगों के हाथ में नहीं होनी चाहिए “मैं जो देख रहा हूं वही कह रहा हूं, कुछ लोग कहेंगे कि सोनू ने मेरा नाम लिया। लेकिन मेरा मानना है कि क्रिएटिविटी दो लोगों के हाथ में नहीं होनी चाहिए। सब आप ही तय करोगे तो म्यूजिक कैसे अच्छा होगा? पहले म्यूजिक कितना अच्छा होता था। राजकपूर का अलग होता था, ओपी नय्यर का अलग होता था और शंकर जय किशन का अलग। सबका वेरिएशन था पहले, अभी म्यूजिक इंडस्ट्री संकुचित होती जा रही है। और लोग आत्महत्या ना कर ले तो आप लोग थोड़ा दयालू हो जाइए।”