22 से 28 जून, साप्‍ताहिक राशिफल: थोड़े उतार-चढ़ाव के बाद सामान्‍य रहेंगे बाकी दिन, वृषभ को ध्‍यान रखना होगा

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत आपके जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा, क्योंकि यह जीवन में परिवर्तन की जगह लेगा। आप अन्य लोगों से अलग बनने के लिए तैयार रहें और खुद के प्रयास से ही कार्यों को करें। उथल-पुथल के बाद जीवन में फिर से स्थिरता आएगी। पेशेवर कौशल और धैर्य के साथ प्रगति करने की आपकी क्षमता के साथ अच्छी तरह से आगे बढ़ें। आपको त्वरित निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं, अन्यथा मौका हाथ से जा सकता है। शुरुआत में दोस्तों या परिवार के साथ अधिक व्यस्त रहने के कारण छात्रों का पढ़ाई में कम मन लगेगा, लेकिन बाद में आप बेहतर तरीके से आगे बढ़ पाएंगे। प्रेम संबंधों के लिए शुरुआत खराब है, लेकिन अंतिम चरण आशाजनक है। सप्ताहांत में आप प्रियपात्र के साथ अच्छा समय बिताएंगे। सप्ताह के अंत में आप पूर्व में हुए कुछ विवादों को सुलझाने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपकी भावनात्मक स्थिति में उतार-चढ़ाव देखी जा सकती है। शुरुआती चरण में यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। मेष राशि के जातकों को सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते इस सप्ताह अपनी नौकरी में कुछ अधिकार मिल सकते हैं, लेकिन आपको बहुत अधिक आधिकारिक होने से बचना चाहिए। अपने छोटे भाई-बहनों के साथ किसी तरह की बातचीत करने के दौरान अहंकार का प्रदर्शन ना करें। इस सप्ताह कोई छोटी यात्रा भी संभव है, जो आपको सफलता पाने में मदद करेगी। उपाय- ग्रहण काल से लेकर सप्ताहभर आप हरिवंश पुराण का पाठ करें।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको वाणी सौम्य रखनी होगी और किसी भी संवाद या बातचीत में वाक्यों को छोटा रखने की सलाह दी जाती है। सप्ताह का मध्य समय प्रोफेशनल स्तर पर आपके लिए अनुकूल रहने के कारण आपका मान बढ़ेगा और आपका ओहदा भी नई ऊंचाई पर पहुंचेगा। आपमें पेशेवर मोर्चे पर नए उद्यम या कोई नई शुरुआत करने की अधिक इच्छा होगी, इसलिए किसी भी उद्यम से पहले वास्तविक स्थिति से अवगत होने का सुझाव दिया जाता है। आपको अपने काम की सराहना मिलेगी। ग्रहों की सकारात्मक ऊर्जा का भी साथ मिलेगा। अपना आर्थिक बजट सही तरीके से तैयार करें और उपयुक्त समय की प्रतीक्षा करें। कार्यस्थल पर पद और प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करें और इसमें सफलता के भी योग हैं। विद्यार्थियों की बात करें तो वे शुरुआत में किसी सेमिनार या वर्कशॉप में शामिल हो सकते हैं। बातचीत में हठ ना करें। स्टडी टूर के लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर रहेगा। आपको आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा है, यानी अपने अवचेतन मन के साथ जुड़ने का यह सही समय है। दांपत्यजीवन सौहार्द्रपूर्ण रहेगा। नए रिश्ते की शुरुआत के लिए सप्ताह का अंतिम चरण बेहतर प्रतीत हो रहा है। स्वास्थ्य की बात करें, तो पहले दो दिनों में खासकर आंखों से संबंधित शिकायतें या कंधे में दर्द हो सकता है। सप्ताह के मध्य में आहार में अधिक फल और दाल शामिल करें। स्वस्थ रहने के लिए आपको स्वादिष्ट, तले हुए और ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। सूर्यग्रहण के असर के चलते वृषभ राशि वाले जातकों को कड़ी मेहनत करने के बावजूद पूरे सप्ताह वित्तीय लाभ कम मिलने से हताशा होगी। वहीं इस सप्ताह आपकी निराशा आपके पारिवारिक जीवन में समस्याएं पैदा कर सकती है और इसलिए आपको सकारात्मक रहना चाहिए। यदि आप संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह इस सप्ताह आपको परेशानी हो सकती है। उपाय- इस पूरे सप्ताह ओम लक्ष्म्यै नम: का जाप करें

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको संपत्ति खरीदने की तीव्र इच्छा होगी। पैतृक संपत्ति से जुड़े कार्यों में भी गतिविधि तेज होगी। हालांकि भागीदारी के कार्यों में आप कई बाधाओं का सामना करेंगे। अपेक्षित सौदे की तलाश में भी परेशानी होगी। संयुक्त उद्यम और भागीदारी के कार्यों के लिए आप सक्रिय होंगे, लेकिन यदि कहीं हस्ताक्षर करना हो, तो इसमें सतर्क रहें। अभी मशीनरी, वाहन, निर्माण कार्य आदि में आप अच्छी तरह आगे बढ़ सकते हैं. आप प्रोफेशनल मोर्चे पर अपने समूह के विस्तार पर ध्यान दे सकेंगे। संबंधों में भी आपके आगे बढ़ने की संभावना है। खासकर अंतिम चरण में आप करीबियों के साथ काफी समय बिताएंगे। प्रियपात्र के समक्ष प्रेम की अभिव्यक्ति करने के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा है। विद्यार्थियों को शुरुआती दो दिन अभ्यास में कम मन लगेगा, लेकिन बाद में आप अभ्यास के प्रति काफी गंभीर होंगे। स्वास्थ्य के मामले में शुरुआत में यदि ध्यान रखेंगे, तो सप्ताहांत में आपका स्वास्थ्य बेहतर रहने की संभावना प्रतीत हो रही है। मिथुन राशि के जातकों को इस सप्ताह सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते निजी जीवन प्रभावित हो सकता है और आपको अपने प्रियजनों से बहुत कम समर्थन मिल सकता है। इससे आप में गुस्सा बढ़ेगा । आपके पेशेवर जीवन और व्यक्तिगत जीवन को एक साथ प्रबंधित करना मुश्किल होगा। आप प्रियजनों की भावना का भी आदर करें। उपाय- इस पूरे सप्ताह भगवान विष्णु की पूजा करें।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ गलतफहमी या बेकार की बातचीत संबंधों का मजा खराब कर सकती है। आपमें आक्रामकता और अधीरता बढ़ेगी। आप अपने विचारों को परिवार और दोस्तों पर थोपने की कोशिश करेंगे। शुरुआत में पेशेवर मोर्चे पर भी आपका मन काम में कम लगने के कारण भ्रमित रहेगा। सप्ताह के मध्य से आप अपने पार्टनर के प्रति अच्छी समझ बनाएंगे। यह चरण प्रेम संबंधों की नींव मजबूत करने के लिए शुभ प्रतीत होता है। सप्ताह के मध्य में पौष्टिक भोजन खाने के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें। प्रारंभ में मानसिक बेचैनी के कारण शरीर में जो सुस्ती महसूस हो रही थी, उसमें सुधार होगा। इस वक्त आप आत्मनिखार साथ ही मौज-मस्ती के लिए खर्च करेंगे। अंतिम चरण में आपका ध्यान ज्यादातर आय बढ़ाने पर होगा। आप आय बढ़ाने के नए स्रोतों को बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। वाणी में अलग प्रभाव पैदा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन शब्दों के चयन में सावधानी बरतें। सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते कर्क राशि के जातकों को परिश्रम और निष्ठा से काम करना जारी रखना चाहिए, क्योंकि इस सप्ताह धीरे-धीरे आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा। आपके पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। रिश्ते में दूरी महसूस की जा सकती है, लेकिन इस पूरे समय आप धैर्य बनाए रखें। बहस में ना उलझें। उपाय- आप भगवान शंकर की पूजा करें और उनके मंत्रों का जाप करें।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में घर में सुख-सुविधा के साधनों को स्थापित करने के साथ ही नवीनीकरण कर घर को काफी आरामदायक सुंदर और सुखद बनाने के लिए शुभ है। परिवार के साथ अपनेपन का अहसास होगा और भावनात्मक अनुभूति होगी। कुल मिलाकर प्रेम संबंधों की शुरुआत अच्छी हो सकती है, लेकिन सप्ताह के मध्य में खासकर रिश्तों में आगे बढ़ने को लेकर ज्यादा अधीरता और उत्साह से दूर रहें। स्वास्थ्य थोड़ा नरम-गरम हो सकता है, लेकिन समय बीतने के साथ स्वास्थ्य में सुधार होगा। सप्ताह के अंत में आप स्वयं के प्रति अधिक जागरूक होंगे, जिससे आत्मनिखार या व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देंगे और इस पर खर्च करने की भी संभावना है। इसके अलावा सोना, चांदी या वस्त्र आदि की खरीदारी कर सकेंगे। इन समयों में आप निवेश करने और दूसरों को उधार देने के लिए भी आगे बढ़ सकते हैं। सामाजिक मोर्चे पर आपकी सक्रियता के कारण नई पहचान मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए शुरुआती और अंतिम चरण बेहतर हैं, लेकिन सप्ताह के मध्य में ध्यान विचलित हो सकता है। सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते सिंह राशि के जातकों का बड़े भाई-बहनों के साथ संबंध सुधरेगा। इस सप्ताह आपके पुराने मित्र के संपर्क में आने का अवसर भी मिल सकता है। हालांकि इस समय आपकी सेहत मध्यम रहेगी। किसी भी तरह के आर्थिक लाभ प्राप्त करने केे लिए इस सप्ताह आप लोगों से व्यवहार में अहंकार को ना लाएं। उपाय- गायत्री मंत्र का जाप आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप काम पर काफी ध्यान देंगे और प्रोफेशनल प्रगति आपके केन्द्र स्थान में रहेगी। साथ ही साथ पारिवारिक सदस्यों के साथ आप आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। आपको जोश और उत्साह का अनुभव होगा। सप्ताह के मध्य में योग्य जीवनसाथी मिलने के योग हैं। छोटी यात्रा की भी संभावना है। बौद्धिक और तार्किक विचारों का आदान-प्रदान होगा। अंतिम चरण में मानसिक व्याकुलता रहेगी। आप काफी भावुक बनेंगे, जिस कारण किसी के वाणी और व्यवहार से नाराजगी होगी। सप्ताह के अंतिम चरण में खाने-पीने में लापरवाही करेंगे, तो आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा। अपच और अल्सर जैसे पेट दर्द की शिकायत होगी, ऐसे में भारी भोजन से दूर रहें। इस दौरान संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए भी जरूरी संसाधन अपनाएं। इस सप्ताह स्थायी संपत्ति को लेकर चर्चा आगे बढ़ेगी। लोगों के प्रति आपका व्यवहार न्यायपूर्ण होगा। महिलाओं की ओर से लाभ होने की संभावना है। व्यापार-धंधे में बेहतर सफलता मिलेगी। प्रेम संबंधों में आपको काफी कटिबद्धता दिखानी पड़ेगी। कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते मानसिक तनाव ज्यादा रहेगा। यदि आप अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको यह भी महसूस हो सकता है कि आपके माता-पिता आपके दृष्टिकोण से सहमत नहीं हैं। आप परिवार के सदस्यों के साथ बहसबाजी ना करें। उपाय- आपको श्रीमद् भगवद्‌ कथा का पाठ करने से इच्छित सफलता मिलेगी।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में दूर स्थान के प्रोफेशनल कार्यों में गतिविधि तेज होगी। आप अभी भाग्य के भरोसे रहने की बजाय आत्मबल से आगे बढ़ेंगे, तो फायदे में रहेंगे। उधार के मामलो में आलस ना करें। व्यापारियों को उधार के पैसों की वसूली के लिए अनुकूल समय होने के कारण यदि थोड़ा प्रयास करेंगे, तो भी काम हो जाएगा। कामकाज के सिलसिले में दूर रहने वाले लोगों से मीटिंग हो सकती है। पित्त, जोड़ों का दर्द या जोड़ों की अन्य समस्या हो तो अभी राहत मिल सकती है। इस सप्ताह आपको बाहर लोगों से मिलने-जुलने में सावधानी रखना चाहिए। सप्ताह के मध्य में आप प्रोफेशनल प्रगति पर सबसे ज्यादा ध्यान देंगे, जिस कारण परिवार पर कम ध्यान दे सकते हैं। व्यापार-धंधे या नौकरी में अपने काम में आप अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे और निर्धारित कार्ययोजना सही तरीके से पूरी होने की संभावना है। विद्यार्थियों को अंतिम चरण में अभ्यास में काफी रुचि रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए अंतिम दो दिनों में कोई अच्छा अवसर मिल सकता है। मामा पक्ष से लाभ होगा। तुला राशि के जातकों के लिए सूर्यग्रहण का यह प्रभाव आपके निजी जीवन में सकारात्मकता और आशावाद लाएगा। यह सप्ताह आपके लिए खुद को खुश करने और अपनी ऊर्जा और अपनी भावनाओं को फिर से जीवंत करने का अच्छा समय होगा। दीर्घकालिक निवेश में थोड़ी सावधानी रखना चाहिए। उपाय- इस सप्ताह आप भगवद्‌गीता का पाठ करें और भगवान श्रीकृष्ण की आराधना करें।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको धैर्य और साहस की जरूरत होगी। प्रत्येक काम में प्रतियोगिता तो है ही, ऐसे में गुस्से वाला स्वभाव छोड़कर थोड़ा फ्लेक्सिबल बनें और गलत दुस्साहस करने की जगह गणनात्मक रिस्क लें। पहले चरण में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। मन की बेचैनी आपको कुछ कार्यों में आलस दिलाएगी, जबकि संबंधों से दूर रह एकांत में रहने की प्रेरणा मिलेगी। इस स्थिति में आप कुछ नया करने की बजाय आत्ममंथन पर ध्यान देंगे, तो बेहतर रहेगा। दूसरे चरण से आपकी स्थिति में थोड़ा सुधार होगा। पैतृक संपत्ति से जुड़े कार्यों में अभी थोड़ी अड़चन की संभावना है। उनकी ओर से होने वाले लाभ भी अटक सकते हैं। अभी जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन उनसे संबंधित किसी मामले में आपको चिंता हो सकती है। नए संबंधों की शुरूआत करने में आप पीछे हो जाएंगे। विद्यार्थी जातकों को शुरुआत में अभ्यास में अवरोध आ सकता है। उत्तरार्द्ध में आप उच्च अभ्यास में बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे। अंतिम चरण व्यावसायिक मोर्चे पर सक्रियता बढ़ाने का प्रबल संकेत दे रहा है। वृश्चिक राशि के जातक सूर्यग्रहण के प्रभाव चलते इस सप्ताह रिश्ते के मोर्चे पर आप कुछ उलझन महसूस कर सकते है। आपके विचार बार-बार बदलते रहेंगे। पेशेवर मोर्चे पर आप लगातार व्यस्त रहेंगे, क्योंकि आपका कार्यभार बढ़ेगा। इस सप्ताह आपके लिए अपने वरिष्ठों की अपेक्षाओं को पूरा करना मुश्किल हो सकता है। उपाय- भगवान गणेश की पूजा के साथ गणेश पुराण का पाठ करें।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में प्रोफेशनल मोर्चे पर तो परेशानी नहीं होगी, लेकिन पिछले कुछ समय से आप व्यक्तिगत जीवन और खासकर जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ संबंधों में थोड़ी समस्याओं का समाना कर रहे हैं। इस स्थिति में संबंधों में पारदर्शिता, समर्पण भावना जितनी ज्यादा होगी संबंधों का सुख उतना ही मिलेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आयात-निर्यात के साथ जुड़े व्यापारियों को लाभ और सफलता मिलेगी। नए काम की शुरुआत के लिए सप्ताह का मध्य समय शुभ नहीं है। धनलाभ के योग हैं, लेकिन थोड़ा इंतजार करना होगा। व्यावसायिक क्षेत्र में कार्य सफलता मिलने से यश कीर्ति में वृद्धि होगी। नौकरीपेशा वर्ग को लाभ होगा। सप्ताह के अंतिम चरण में दोस्तों और स्वजनों के साथ पिकनिक या प्रवास की योजना होगी। प्रियपात्र के साथ मुलाकात से आपको खुशी होगी। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों को सप्ताह के अंतिम चरण में नए विषयों को जानने की इच्छा होगी। सप्ताह के मध्य में यदि अभ्यास से विमुख होंगे, तो खासकर स्टडी प्रोजेक्ट अटक जाएंगे। स्वास्थ्य के मामले में भी सप्ताह के मध्य में सतर्क रहने की सलाह है। धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते वित्तीय आकांक्षाओं और योजनाओं का फल पाने में कुछ देर हो सकती है। इस सप्ताह धन का संचय मुश्किल होगा। इस समय के दौरान आपके मूड में बार-बार बदलाव होंगे और इसके परिणामस्वरूप चिंता हो सकती है। बुखार का अनुभव होने की आशंका है। इस सप्ताह बाहर घूमने-फिरने से आपको बचना चाहिए। उपाय- ग्रहण के दुष्प्रभाव दूर करने के लिए देवी महात्म्य का पाठ करें।

मकर राशिफल
इस सप्ताह शुरुआत में नौकरी में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, साथ ही उच्चाधिकारियों की भी कृपादृष्टि बनी रहेगी। व्यापारियों को लाभ होगा और नौकरीपेशा लोग पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। नए लोगों से आपकी निकटता बढ़ेगी। शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में खुशहाली रहेगी। आर्थिक क्षेत्र में आपको परिजनों का सहयोग मिलेगा। आपके मन का सौंदर्य प्रियजन को छू जाएगा और वे भी आपको उतनी ही आदर के साथ जवाब देंगे, जिससे आप गदगद हो जाएंगे। उनकी ओर से कोई उपहार मिलेगा। अंतिम चरण में आप व्यापार धंधे में ध्यान देने के बाद आराम से बैठना चाहेंगे। ऐसा करने से आपके शरीर को भी आराम मिल जाएगा। स्वास्थ्य में खासकर कमर में दर्द, पित्त या ब्लडप्रेशर की समस्या हो, तो ध्यान रखना जरूरी है। विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट वर्क का काम बढ़ सकता है। नए विषयों को सीखने या कोई छोटा कोर्स शुरू करने के लिए बेहतर समय है। मकर राशि के जातक इस सप्ताह सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते रिश्ते के मोर्चे पर सामान्य से अधिक भावनात्मक होंगे। कुछ अनसुलझे भावनात्मक मुद्दे सामने आने की संभावना है। इस सप्ताह आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छा समय नहीं बिता पाएंगे। इसके अलावा, आपको अपने निवेशों पर नजर रखनी चाहिए। उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ ग्रहण के दुष्प्रभाव से पूरे सप्ताह बचाएगा।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत आपके लिए थोड़ी चुनौतीपूर्ण रहेगी। संबंधों और कामकाज में पासा सीधा नहीं पड़ेगा या इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी। नौकरी-व्यवसाय के क्षेत्र में सहकर्मियों का साथ कम मिलेगा। हालंकि मध्य में आपकी स्थिति में सुधार आएगा। व्यापार के क्षेत्र में नए संपर्क और दृष्टिकोण से लाभ होगा। नौकरी में लाभदायक समाचार मिलेंगे और सहकर्मियों का साथ मिलेगा। प्रतिस्पर्द्धियों पर आपकी जीत होगी। कार्य में सफलता मिलेगी। राग-द्वेष से दूर रहें। साथ ही छिपे शत्रुओं से भी सावधान रहें। संतानों के मुद्दे पर थोड़ी भ्रम की स्थिति रहेगी। प्रेम संबंधों में शुरुआत में बोलने पर संयम रखने से मनमुटाव और झगड़े को टाल सकेंगे। प्रियपात्र, स्नेही के साथ शुरुआत में क्लेशमय वातावरण रहेगा। हालांकि अंतिम चरण में प्रेम, रोमांस, मनोरंजन और मौज-मस्ती वाला समय है। आपको जीवन में रोमांस छाया रहेगा। विद्यार्थियों को शुरुआत में अभ्यास में काफी उथल-पुथल रहने की संभावना है। सप्ताह के अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। संतान प्राप्ति से संबंधित समस्या हो, तो अभी इलाज का असर कम देखने को मिलेगा। कुम्भ राशि के जातक इस सप्ताह सूर्यग्रहण के चलते पेशेवर मोर्चे पर कई तरह के अनुभव के आधार पर नई चीजें सीख सकते हैं। आप ऊर्जावान बने रहेंगे, लेकिन फिर भी किसी इच्छित काम की सफलता के लिए आपको क्षमता से अधिक मेहनत करनी होगी। इस पूरे सप्ताह आप अपनी फिटनेस को लेकर भी चिंतित रहेंगे। उपाय- भगवान श्री हनुमान के मंत्रों का पूरे सप्ताह जाप करें।

मीन राशिफल
शुरुआत में आपको काम की काफी समस्या होगी और परिश्रम के मुताबिक कम सफलता मिलेगी। परिवार संबंधित मामलों में भी सतर्क रहें। घर में किसी व्यक्ति के साथ उग्र बातचीत या दलीलबाजी न करें, साथ ही अपने व्यक्तिगत कार्यों में परिवार के सदस्यों की ओर से ज्यादा सहयोग की उम्मीद न करें। हालांकि आपके हाथों कोई धार्मिक या पुण्य काम होने से अलग तरह के आनंद का अनुभव कर सकेंगे। कार्यस्थल पर आप काफी उत्साह और ऊर्जा के साथ काम कर सकेंगे, लेकिन आपके उतावलेपन या स्वभाव की कठोरता के कारण दूसरे लोगों के साथ संबंधों में तनाव आ सकता है। इस स्थिति में सहकर्मियों के साथ किसी बात को लेकर असमंजस के कारण खटपट होगी। नौकरीपेशा वर्ग को वरिष्ठों के साथ किसी बात को लेकर चर्चा हो तो उसमें काफी स्पष्टता रखने की सलाह है। विद्यार्थियों को शुरुआत में अभ्यास में मन कम लगेगा, लेकिन मध्य चरण शैक्षणिक मोर्चे पर काफी फलदायी रहेगा। प्रेम संबंधों में भी सामान्य या धीमी शुरुआत के बाद सप्ताह के मध्य में कम्युनिकेशन से आपके बीच घनिष्ठता बढ़ेगी। स्वास्थ्य के मामले में अभी चिंता जैसी कोई बात नहीं, लेकिन आकस्मिक चोट लग सकती है, ऐसे में सावधानी रखें। मीन राशि के जातकों को सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते इस पूरे सप्ताह वैवाहिक जीवन में गड़बड़ी से बचने के लिए संयमित रहने की आवश्यकता है। इस समय आप पुरानी गलतियों के आधार पर कुछ नया सीख सकेंगे। इस सप्ताह आप काम के साथ आराम भी करें, ताकि तनाव का स्तर नियंत्रण में रहे। किसी भी तरह के निवेश में जल्दबाजी ना करें। उपाय- भगवान विष्णु की उपासना के साथ श्रीमद्‌ भगवद गीता का पाठ करें।
(Source :Ganeshaspeaks.com)