शादी के इतने सालों बाद विवाहिता को पता चला कि वो पुरुष है, 30 साल से जी रही थी औरत की जिंदगी

डॉक्टर ने बताया कि पीड़िता महिला की तरह ही बड़ी हुई है, वो पिछले एक दशक से एक पुरुष के साथ विवाहित जीवन जा रही थी।

New Delhi , Jun 28 : शारीरिक बनावट के चलते महिला और पुरुष में अंतर किया जाता है, लेकिन कई बार जेनेटिक बदलाव को बाहरी स्तर पर पकड़ना आसान नहीं होता, एक महिला जो पिछले तीस सालों से सामान्य औरत की जिंदगी जी रही थी, लेकिन बाद में उसे पता चला कि वो मर्द है, तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई, मामला पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले का है, यहां रहने वाली एक महिसला नाभि के नीचे दर्द की शिकायत के बाद इलाज के लिये कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस कैंसर अस्पताल पहुंची, जहां क्लीनिकल ऑकोलॉजिस्ट डॉ. अनुपमा दत्ता और सर्जिकल ऑकोलॉजिस्ट डॉ. सौमन दास द्वारा परीक्षण के बाद महिला की असली पहचान सामने आई।

Advertisement

कैंसर का इलाज
डॉ. दत्ता ने बताया कि उसकी नाभि के नीचे एक छोटा सा ट्यूमर पाया गया, जिसकी बायोप्सी जांच में कैंसर का पता चला है, उसके टेस्टिकुलर यानी अंडकोष में कैंसर हो गया था, दरअसल महिला का अंडकोष शरीर के बाहर ना रहकर अंदर विकसित हो गया था, वो ट्यूमर ही अंडकोष था, वो देखने में पूरी तरह से महिला की तरह है, आवाज, शरीर का विकास तथा अन्य सभी अंग महिलाओं की तरह ही नजर आते हैं, हालांकि उसके शरीर में जन्म से ही गर्भाशय और अंडाशय नहीं है, ना ही उसे कभी माहवारी हुई है।

Advertisement

महिला जैसे निजी अंग
हालांकि उसकी निजी अंग महिलाओं जैसी है, लेकिन इसे मेडिकल भाषा में ब्लाइंड एंडेड वैजाइना कहते हैं, जो शुरु होने के साथ ही खत्म हो गई है, डॉक्टर ने बताया कि ये दुर्लभ स्थिति है, और अमूमन 22 हजार लोगों में से एक में पाई जाती है, आश्चर्यजनक रुप से महिला की 28 वर्षीय बहन की जांच में भी यही स्थिति सामने आई है, जिसमें व्यक्ति जेनेटिकली पुरुष होता है, लेकिन उसके शरीर के सभी बाह्य अंग महिला की तरह होते हैं, डॉ. दत्ता ने कहा कि उक्त महिला का कीमोथेरेपी किया जा रहा है, उसकी हालत गंभीर है।

Advertisement

विवाहित जीवन जी रही थी
डॉक्टर ने बताया कि पीड़िता महिला की तरह ही बड़ी हुई है, वो पिछले एक दशक से एक पुरुष के साथ विवाहित जीवन जा रही थी, शारीरिक संबंध बना रही थी, इस संबंध डॉक्टर मरीज और उसके पति की काउंसिलिंग कर रहे हैं, उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आगे भी वो उसी तरह से जीवन बिताएं जैसे अब तक रहे हैं, डॉक्टर ने बताया कि मरीज के दो अन्य रिश्तेदारों को भी अतीत में यही समस्या रही है, इसलिये ये जीन जनित समस्या लग रही है।