श्लोक के जरिये चीन पर निशाना, पीएम मोदी ने कहा आंख में आंख डालकर जवाब देना आता है

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास 130 करोड़ देशवासियों की शक्ति पर है, आप सब पर हैं, इस देश की महान परंपरा पर है।

New Delhi, Jun 28 : पीएम मोदी ने आज मन की बात में लद्दाख के गलवान घाटी में हुए पिछले दिनों झड़प को लेकर चीन को साफ संदेश दिया है, प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा कि भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है, अगर भारत दोस्ती निभाना जानता है, तो आंख में आंख डालकर उचित जवाब भी देना जानता है। इसके साथ ही संस्कृत के एक श्लोक के जरिये उन्होने चीन पर निशाना साधा।

Advertisement

चीन पर निशाना
पीएम मोदी ने इस दौरान एक संस्कृत श्लोक के जरिये चीन पर निशाना साधा, पीएम ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि विद्या विवादाय धनं मदाय, शक्तिः परेषां परिपीडनाय। खलस्य साधोः विपरीतम् एतत् ज्ञानाय दानाय च रक्षणाम।।
यानी अगर स्वाभाव से कोई दुष्ट है, तो विद्या का इस्तेमाल व्यक्ति विवाद में, धन का इस्तेमाल घमंड में और ताकत का इस्तेमाल दूसरों को तकलीफ देने में करता है, लेकिन सज्जन की विद्या ज्ञान देने के लिये, धन मदद के लिये और ताकत रक्षा के लिये इस्तेमाल होती है।

Advertisement

स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा
पीएम ने इसके साथ ही कहा कि भारत ने हमेशा अपनी ताकत का इस्तेमाल इसी भावना के साथ किया है, भारत का संकल्प है कि स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा की जाए, मोदी ने कहा कि भारत का लक्ष्य है आत्मनिर्भर भारत, भारत की परंपरा है भरोसा मित्रता, भारत का भाव है बंधुता, हम इन्हीं आदर्शों के साथ आगे बढते रहेंगे।

Advertisement

देश की परंपरा पर पूरा भरोसा
प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास 130 करोड़ देशवासियों की शक्ति पर है, आप सब पर हैं, इस देश की महान परंपरा पर है, पीएम ने इसके साथ ही कहा, लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है, श्रद्धांजलि दे रहा है, चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों को पूरा देश कृतज्ञ है, और उनके सामने नत-मस्तक है, पीएम ने कहा कि इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने के दर्द का अनुभव कर रहा है।