चीन के एप बैन, देशभर में लोकप्रिय हो रहा ‘Chingari’ App, Google Play पर 25 लाख बार डाउनलोड

टिकटॉक समेत करीब 59 मेड इन चाइना एप भारत में बैन कर दिए गए हैं । जिसके बाद से ही मेड इन इंडिया एप्स की चांदी हो गई है । ऐसा ही एक एप है चिंगारी एप । आगे जानें इसके बारे में सब कुछ ।

New Delhi, Jun 30: भारत में मशहूर हो चुके कई चीनी एप्‍स को बैन कर दिया गया है । मेड इन चाइना टिकटॉक समेत 59 एप्‍स पर ये पाबंदी लगाई गई है । अब ऐसे में भारतीय मेड इन इंडिया एप्‍स का रुख कर रहे हैं । गूगल प्‍ले स्‍टोर पर एक एप धूम मचाए हुए है । जिसका नाम है चिंगारी एप । ये आपको एक साथ कई फीचर्स और एंटरटेनमेंट के जॉनर्स दे रहा है । भारत में बने इस ‘चिंगारी ऐप’ को तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है ।

Advertisement

टिकटॉक बन गया था फेवरेट
भारत में लंबे समय से TikTok एप बहुत पसंद किया जा रहा था, लेकिन भारत चीन विवाद के कारण इस एप की लोकप्रियता   में पिछले दिनों खासी गिरावट देखने को मिली । भारत-चीन में बढ़ते विवाद के बीच देश वासियों में चीन-विरोधी भावना पनपी, और इस एप का विरोध होने लगा । बैन से पहले ही लोग गूगल प्‍ले पर मेड इन इंडिया एप्‍स सर्च करने लगे थे, जिसमें टिकटॉक के विकल्‍प के रूप में Chingari App खूब पॉपुलर हो रहा है ।

Advertisement

ऑडियो-वीडियो
इस एप के बारे में आपको बताते हैं, ये एक कस्टम डिज़ाइन वीडियो और ऑडियो एप है । Chingari App को बेंगलुरू स्थित दो प्रोग्रामर ने साल 2019 में बनाया था, जिनका नाम है बिश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम । अब अचानक से इस एप ने बूम ली है । चाइना के बने एप्‍स के बॉयकॉट की बात कर रहे लोगों ने इस एप को खूब पसंद किया है । पिछले कुछ दिनों में ही 25 लाख से ज्‍यादा लोगों ने इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर दिलया है ।

Advertisement

टिकटॉक का देसी वर्जन
भारत में इस एप को टिकटॉक का ‘स्वदेशी वर्ज़न’ कहा जा रहा है । गूगल प्ले स्टोर पर भी चिंगारी टॉप ट्रेंडिंग ऐप्स में शामिल हो चुका है। इस एप को बनाने वाले, को फाउंडर बिश्वात्मा नायक का कहना है उन्हें पिछले कुछ समय से ऐप्स को लेकर यूज़र्स का बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है। यह कहा जा सकता है कि भारतीयों के पास अपना एक अलग टिकटॉक विकल्प मौजूद है। उन्होंने कहा कि चिंगारी की बढ़ती लोकप्रियता को देख कई इनवेस्टर्स भी उनके ऐप की ओर अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

ये सारी फैसिलिटी अवेलेबल
चिंगारी ऐप में आपको ट्रेंडिंग न्यूज़ से लेकर एंटरटेनमेंट न्यूज़, फनी वीडियो, वीडियो सॉन्ग, लव कोट, व्हाट्सऐप के लिए स्टेटस जैसा मैटेरियल सिंगल क्लिक पर मिल जाएगा । इस ऐप पर आप वीडियो अपलोड और डाउनलोड करने के साथ-साथ अपने दोस्तों से चैट, कॉन्टेंट शेयर, ब्राउज़ थ्रू फीड का भी मजा ले सकते हैं । चिंगारी ऐप में यूज़र्स को क्रिएटिव व्हाट्सऐप स्टेटस के साथ वीडियो, ऑडियो क्लिप, GIF स्टीकर्स और फोटो भी मिलते हैं । इस एप की पॉपपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इस प्लेटफॉर्म पर रोज़ाना 10,000 से भी ज्यादा क्रिएटर्स हर दिन एंटरटेनिंग कॉन्टेंट बनाकर पोस्ट कर रहे हैं । सबसे खास बात ये कि ये एप आपको 10 भाषाओं के सपोर्ट के साथ मिल रहा है, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु शामिल हैं । चिंगारी ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है ।