फिर लगने वाला है चंद्र ग्रहण, अद्भुत संयोग से लाभ ही लाभ, एक राशि पर सबसे ज्‍यादा असर

एक महीने में 3 ग्रहण, दो ग्रहण लग चुके हैं और अब तीसरे की बारी है, जो कि 5 जुलाई को लगेगा । ये ग्रहण भी उपछाया चंद्रग्रहण है । आगे पढ़ें सब कुछ ।

New Delhi, Jul 02: आने वाली 5 जुलाई, यानी कि रविवार को चंद्र ग्रहण लगने वाला है । एक महीने के अंदर लगने वाला ये तीसरा ग्रहण होगा । इस साल कुल मिलाकर 6 ग्रहण लग रहे हैं, जिनमें से चार चंद्र ग्रहण हैं और दो सूर्य ग्रहण हैं । अभी तक दो चंद्र ग्रहण लग चुके हैं और ये एक सूर्य ग्रहण भी 21 जून को लग चुका है । 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भी उपछाया चंद्रग्रहण होगा, यानी इसका सूतक काल भारत में मान्‍य नहीं होगा ।

Advertisement

चंद्रग्रहण का समय
5 जुलाई को लगने वाला चंद्रग्रहण, गुरु पूर्णिमा के शुभ दिन पर आ रहा है । ये ग्रहण धनु राशि में लगेगा, और भारत में नहीं दिखाई देगा। लेकिन इस खगोलीय घटना का नजारा आप ऑनलाइन देख सकते हैं । ग्रहण की शुरुआत 5 जुलाई की सुबह 08:38 AM से हो जाएगी और इसकी समाप्ति 11:21 AM पर होगी।

Advertisement

कहां दिखेगा ग्रहण
ये चंद्र ग्रहण दक्षिण एशिया के कुछ हिस्‍सों, अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में नजर आएगा । साल 2020 के बाकी चंद्र ग्रहण की तरह ही यह भी एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। ग्रहण बेहद धुंधली छवि में दिखेंगा । इस ग्रहण के दौरान में पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है लेकिन पृथ्वी की बाहरी छाया ही चंद्रमा को छू पाती है। इस वजह से चंद्रमा के आकार में कोई परिवर्तन नहीं आता, बस उसकी छवि कुछ धुंधली दिखाई देने लगती है। इस चंद्रग्रहण के काई विशेष असर नहीं होते हैं और ना ही सूतक काल लगता है । सूतक काल में शुभ काम नहीं किए जाते ।

Advertisement

इस राशि पर असर
चूंकि ग्रहण के समय चंद्रमा धनु राशि में स्थित होगा, इसी वजह से बृहस्पति पर राहु की दृष्टि सीधे धनु राशि को प्रभावित करेगी ।  इस चद्रगंहण का असर धनु राशि के जातकों पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा । इस राशि के जातकों का मन अशांत रहेगा। बेवजह के विवादों का सामना करना पड़ेगा। गुस्से पर काबू रखें। जबकि कर्क, सिंह और कन्या राशि के जातकों को भी ग्रहण के चलते सेहत और करियर से जुड़ी समस्‍याएं झेलनी पड़ सकती हैं ।