मध्‍यप्रदेश: शिवराज कैबिनेट का विस्‍तार आज, 28 नए-पुराने मंत्री लेंगे शपथ, कुछ होंगे बाहर

लंबी चली मान-मनौव्‍वल के बाद आखिरकार मध्‍यप्रदेश में मंत्री पदों को लेकर बात बन गई है । इस दौड़ में शामिल विधायकों का इंतज़ार अब खत्‍म होने को है ।

New Delhi, Jul 02: मध्‍यप्रदेश में शिवराज सरकार के कैबिनेट का विस्‍तार आज होने जा रहे हैं । मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पिछले कुछ दिनों से चली आ रही खींचतान अब खत्‍म हो गई है, और लंबी मशक्कत के बाद अब कुछ नामों पर मुहर लग चुकी है । इनमें कुछ नए चेहरे हैं तो कुछ पुराने, और कइयों को कैबिनेट से बाहर भी कर दिया गया है । इस विस्तार में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया खेमे से 9 और कांग्रेस से भाजपा में आए 3 चेहरों समेत बीजेपी के 16 विधायकों को जगह दी जाएगी । पार्टी ने कई पुराने चेहरों को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखा दिया है ।

Advertisement

पुराने चेहरों के साथ नए चेहरों की एंट्री
कई समय से चल रहे मैराथन मंथन और बड़े पैमाने पर उठापटक के बाद आखिरकार शिवराज सरकार का नया रूप आज सामने आ जाएगा । हालांकि जो संभावना थी उससे अलग इस कैबिनेट का स्‍वरूप होने जा रहा है । पार्टी के कई पुराने नेता इस नये मंत्रिमंडल में दिखाई नहीं देंगे । इन में दिग्गज नेता पारस जैन, गौरीशंकर बिसेन, रामपाल सिंह, राजेंद्र शुक्ला, जालम सिंह पटेल और सुरेंद्र पटवा भी शामिल हैं । खास बात ये कि कांग्रेस से दल बदलकर बीजेपी में आए पिछली शिवराज सरकार में मंत्री रह चुके संजय पाठक भी इस बार विस्तार का हिस्‍सा नहीं होंगें ।

Advertisement

देर रात तक होती रही मंत्रणा
बताया जा रहा है कि मध्‍यप्रदेश में देर रात तक मंत्रपद को लेकर मंत्रणा का दौर चलता रहा, खूब मान मनौव्‍वल हुआ । प्रदेश प्रभारी विनय सहस्रबुद्धे ने पार्टी के वरिष्‍ठ विधायकों से वन टू वन बात की, कई फोन किए, मनाने और समझाने की कोशिश की । जिसके बाद पुराने वरिष्‍ठ चेहरे घर पर बैठने को तैयार हो गए । मंत्रिमंडल में इस बार नए चेहरों और विशेषतौर पर सिंधिया समर्थकों को मौका दिया जा रहा है ।

Advertisement

विस्‍तार के बाद शिवराज कैबिनेट
नई कैबिनेट में भाजपा के 16, सिंधिया खेमे के 9 और कांग्रेस से भाजपा में आए 3 विधायक मंत्री बनेंगे । इनमें सिंधिया खेमे से महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रभु राम चौधरी, प्रदुम सिंह तोमर, इमरती देवी, राजवर्धन सिंह, ओपीएस भदौरिया, गिरिराज दंडोतिया, सुरेश धाकड़, बृजेंद्र सिंह यादव शामिल होंगे । वहीं कांग्रेस से भाजपा में आए बिसाहूलाल सिंह, हरदीप सिंह डंग और एदल सिंह कंसाना को जगह मिलेगी ।
बीजेपी से ये होंगे मंत्रिमंडल में शामिल
जबकि बीजेपी से नए मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले नाम हैं – गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, यशोधरा राजे सिंधिया, विजय शाह, जगदीश देवड़ा,बृजेंद्र प्रताप सिंह, विश्वास सारंग, प्रेम सिंह पटेल, इंदर सिंह परमार, उषा ठाकुर, ओमप्रकाश सकलेचा, भारत सिंह कुशवाह, रामकिशोर कावरे, मोहन यादव, अरविंद भदौरिया और रामखेलावन पटेल ।