बाइक से चलने वाली ये महिला शिवराज सरकार में बनीं मंत्री, कटार लेकर जाती है विधानसभा

पहली बार मंत्री बनी उषा ठाकुर मही विधानसभा से विधायक हैं, उनकी पहचान राष्ट्रवादी के तौर पर होती है, बीजेपी के कार्यकर्ता उन्हें दीदी के नाम से संबोधित करते हैं।

New Delhi, Jul 02 : आखिरकार 100 दिन बीतने के बाद शिवराज कैबिनेट का विस्तार हो गया है, इसमें बीस कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है, कैबिनेट में इस बार कई नये चेहरों को शामिल किया गया है, सिंधिया खेमे से 12 तथा बीजेपी के 16 विधायकों को मंत्री बनाया गया है, इन्हीं में से एक नाम ऊषा ठाकुर का है, जो पहली बार मंत्री बनी हैं, आपको बता दें कि विधायक ऊषा ठाकुर अपने अलग अंदाज के लिये जानी जाती हैं, आइये उनके बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

दीदी के नाम से चर्चित
पहली बार मंत्री बनी उषा ठाकुर मही विधानसभा से विधायक हैं, उनकी पहचान राष्ट्रवादी के तौर पर होती है, बीजेपी के कार्यकर्ता उन्हें दीदी के नाम से संबोधित करते हैं, उषा ठाकुर कई मौके पर अपनी पुरानी बाइक से घूमती नजर आती हैं, वो पिछले बीस सालों से कटार लेकर चलती है, ये कटार उन्हें शहीद भगत सिंह के परिवार वालों ने उपहार में दी थी, वो विधानसभा सत्र में भी कटार लेकर जाती हैं।

Advertisement

संघ से पुराना नाता
मही विधायक का आरएसएस से पुराना नाता रहा है, वो इंदौर शाखा में बौद्धिक प्रमुख भी रह चुकी है, इतना ही नहीं वो बीजेपी की प्रदेश उपाध्यक्ष और सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। इसके साथ ही वो दुर्गा वाहिनी की सक्रिय सदस्य भी रह चुकी हैं। उन्होने इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन और एमफिल किया है, उन्होने शादी नहीं की है, एक कार्यक्रम में उन्होने बताया था कि मेरे परिवार का कोई सदस्य धर्म और देश के लिये अपना जीवन लगाए, इसलिये मैंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र के नाम कर दिया है।

Advertisement

पिता चलाते हैं गौशाला
ऊषा ठाकुर के माता-पिता शिक्षक रहे हैं, रिटायरमेंट के बाद पिता ने गौशाला शुरु की है, जिसे लोग ओल्ड एज होम कहते हैं, ऊषा ने साल 2003 में इंदौर-1 क्षेत्र से, फिर 2013 में दूसरी बार इंदौर-3 सीट से विधानसभा चुनाव जीता था, इसके बाद 2018 में पार्टी ने उन्हें मही सीट से उम्मीदवार बनाया और फिर विधायक बनी, इस बार मंत्री पद दिया गया है।