IPS सिमाला प्रसाद से खौफ खाते हैं अपराधी, कभी अफसरों ने किया था अपमान, फिल्मों में भी किया है काम

ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़े सेलेब्‍स की स्‍टाइलिश तस्‍वीरें तो आप देखते ही हैं, आज मिलिए उस आईपीएस अफसर से जो रियल लाइफ स्‍टार हैं । IPS सिमाला प्रसाद …

New Delhi, Jul 08: 2010 बैच की जांबाज महिला आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद आज अपराधियों के बीच खौफ का दूसरा नाम है । सिमाला रियल जिंदगी में तो इनसपिरेशन हैं ही वो फिल्‍मों में भी काम कर चुकी हैं । सिमाला की पर्सनल लाइफ बेहद रोचक है, आइए एक नजर डालते हैं उनकी निजी जिंदगी पर । बैतूल की ये एसपी सोशल मीडिया पर अपनी बेहद खूबसूरत तस्‍वीरों के कारण भी चर्चा में रहती हैं ।

Advertisement

बैतूल की एसपी हैं सिमाला
मध्‍यप्रदेश की शिवराज सरकार में हालिया मंत्रीमंडल बदलाव के दौरान कई आईपीएस ऑफिसर्स के भी ट्रांसफर हुए हैं। इसी कारण सिमाला प्रसाद एक बार फिर चर्चा में हैं। शिवराज सरकार ने राज्य के 39 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है, जिसमें 19 जिलों के एसपी भी शामिल हैं । ट्रांसफर किए गए अधिकारियों में एक नाम सिमाला का भी है । सिमाला को बैतूल का एसपी बनाया गया है।

Advertisement

अपराध जगत में उनके नाम का खौफ
सिमाला लंबे वक्त तक मुख्यालय में ही तैनात रहीं, उनकी कार्यशैली ऐसी है कि अपराधी भी उनसे खौफ खाते हैं । सिमाला से जुड़ा एक किस्‍सा काफी सुर्खियों में रहा था, जब उन्होंने मध्यप्रदेश के डिंडौरी में एक एसपी के तौर पर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में अपनी धमक बना दी थी। उनके नाम से भी लोग थर्राने लगे थे ।

Advertisement

पिता रहे हैं सांसद
IPS ऑफिसर सिमाला प्रसाद के पिता डॉ भागीरथ प्रसाद पूर्व आईपीएस और सांसद रह चुके हैं। जबकि उनकी मां मेहरुन्न‍िसा परवेज जानी मानी साहित्यकार हैं । सिमाली की माता जी को उनके उल्लेखनीय काम के लिए पद्मश्री से भी नवाजा गया है । खुद सिमाला ने भोपाल की बरकतउल्‍ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में मास्‍टर्स के दौरान गोल्‍ड मैडल हासिल किया था। उनकी स्‍कूल शिक्षा शिक्षा सेंट जोसफ कोएड स्‍कूल ईदगाह हिल्‍स से की। कॉलेज के दिनों से ही वो अफसर बनने का सपना देखती थीं । सिविल सर्विसेज की शुरूआत उन्‍होने पीएससी की परीक्षा से की । लगन ऐसी कि पहली बार में ही सिमाला सेलेक्‍ट हो गई और उन्‍हें डीएसपी के रूप में नियुक्‍त किया गया ।

सीनियर अफसरों ने किया अपमान
सिमाला की नियुक्ति रतलाम में बतौर सीएसपी हुई थी, जहां वे बड़े अफसरों से खराब रवैये का शिकार हुईं, उनका बहुत अपमान किया गया । जिसके बाद सिमाला ने आईपीएस बनने की ठान ली, सिमाला रात-दिन नौकरी करते हुए सिविल सर्विसेस की तैयारी भी करती रहीं । मेहनत रंग लाई और साल 2011 में उनका आईपीएस में चयन हो गया।

फिल्‍मों में किया काम
स्कूल डेज में सिमाला का लक्ष्‍य फिल्‍मों में काम करना था, एक्टिंग और डांस बहुत पसंद थे । उन्‍होने एक इंटरव्यू में कहा था कि घर के माहौल ने मेरे अंदर आईपीएस बनने की इच्‍छा जगाई । ऐसा लगने लगा था कि देश सेवा के लिए इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता । सेवा में आने से पहले सिमाला ने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया । फिल्म अलिफ में एक्टिंग की है, इसके अलावा उन्होंने नक्‍काश फिल्म में भी काम किया है । कोविड – 19 महामारी के दौरान उनकी एक कविता, मैं खाकी हूं काफी वायरल हुई ।