विकास दुबे एनकाउंटर पर उठ रहे हैं ये 5 बड़े सवाल, घायल पुलिसवालों की तस्‍वीरें आईं सामने

विकास दुबे को उज्‍जैन में पकड़ा गया, 9 घंटे बाद यूपी पुलिस को सौंपा गया और सुबह कानपुर टोल से कुछ किमी. दूर उसका एनकाउंटर कर दिया गया । ऐसे में कई सवाल हैं जो तेजी से मुंह उठा रहे हैं ।

New Delhi, Jul 10: एक कुख्‍यात गैंग्‍स्‍टर, जिसका राजनेताओं से लेकर पुलिस महकमे तक में नेक्‍सस फैला हुआ था, उसका एनकाउंटर में मारा जाना कई सवाल खड़े कर रहा है । कानपुर में 8 पुलिसवालों पर गोलियां बरसाने वाला मास्‍टरमाइंड विकास दुबे आज सुबह यूपी एसटीएफ की गाड़ी से जब कानपुर लाया जा रहा था, तो उसका एनकाउंटर कर दिया गया । पुलिस की थ्‍योरी किसी के गले नहीं उतर रही है ऐसे में 5 बड़े सवाल हैं जो मुंह बाए खड़े हैं ।

Advertisement

पहला सवाल
विकास दुबे एनकाउंटर को लेकर पहला सवाल तो यही हैं कि गाड़ी पलटने पर वो ऐसी कौन सी जगह पर बैठा था, जो उसे चोट नहीं लगी और वो फौरन हथियार लेकर भागने की कोशिश करने लगा । इतनी बड़ी पलटने से क्‍या उसे खरोंच तक नहीं आई ।
दूसरा सवाल
दूसरा सवाल ये कि आप एक ऐसे वांछित अपराधी को साथ लेकर आ रहे हैं जो 25 वर्षों से पुलिस की नाक में दम किए हुए है, क्‍या उसे खुले हाथों ही गाड़ी में बैठाया हुआ था । गाड़ी पलटते ही वो कैसे हथियार लेकर भागने में सक्षम हो गया । क्‍या पुलिस वालों ने उसके हाथ नहीं बांधे हुए थे ।

Advertisement

तीसरा सवाल
मीडिया को क्‍यों रोका गया, एनकाउंटर मामले में तीसरा सवाल यही है कि कानपुर टोल नाके से कुछ दूर पहले जहां एनकाउंटर हुआ वहां से भी कई किमी. पहले मीडिया को रोक दिया गया । मीडिया चैनल्‍स का एक लंबा कॉनवेड विकास दुबे को लाए जाने के दौरान पुलिस टीम के पीछे आ रहा था । सवाल यही है कि आखिर मीडिया के काफिले को क्‍यों रोका गया । पुलिस के मन में ऐसी क्‍या प्‍लानिंग थी ।
चौथा सवाल
चश्‍मदीदों के मुताबिक उन्‍होने गाड़ी पलटने की आवाज नहीं सुनाई दी, उन्‍होने सिर्फ गालियां चलने की आवाजें सुनीं । ये भी कहा गया कि पुलिस ने स्‍थानीस्‍थानीय लोगों को घटना स्‍थल के करीब नहीं जाने दिया ।

Advertisement

पांचवां सवाल
सुबह साढे 6 बजे विकास दुबे का एनकाउंटर होने के करीब साढे 3 घंटे बाद मीडिया में उसके मारे जाने की खबर पुलिस द्वारा दी गई, जबकि वो पुलिस फायरिंग में ही गंभीर रूप से घायल था, उसे अस्‍पताल लाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया । पुलिस मीडिया को कुछ भी स्‍पष्‍ट रूप से नहीं बता रही है । ये पांचों सवाल इस समय तेजी से सभी के दिमाग में घूम रहे हैं, जिसका जवाब यूपी की पुलिस को जल्‍द देना होगा ।

Advertisement