चाय की दुकान लगाता था ये शख्‍स, विकास दुबे के संपर्क में आया तो बन गया बेहिसाब प्रॉपर्टी का मालिक

कानपुर शूटआउट के मुख्य आरोपी विकास दुबे के साथ खड़े दाएं से पहले शख्‍स का नाम जय बाजपेई है। ये विकास का करीबी भी था और विश्‍वासपात्र भी । जय पर ही पुलिस को उसे भगाने का शक है ।

New Delhi, Jul 10: बिकरु गांव में 2 जुलाई की रात पुलिस वालों पर गोलिया चलवाने वाले गैंगस्टर विकास दुबे को भी एनकाउंटर में गोलियों से भून दिया गया । कानपुर लाते हुए यूपी एसटीएफ की वहीं गाड़ी पलट गई, जिसमें विकास था । हादसे के बाद उसने हथियार छीनकर भागने की कोशिश की, पुलिस ने उसे आत्‍मसमर्पण करने को कहा लेकिन उसने फायरिंग कर दी । जिसके बाद पुलिस को सेल्‍फ डिफेंस में गोली चलानी पड़ी और विकास दुबे मारा गया । विकास को कल उज्‍जैन से गिरफ्तार किया गया था, सवाल ये कि आखिर वो वहां तक पहुंचा कैसे । मामले में पुलिस ने उसके करीबी जय बाजपेयी को हिरात में लिया था । इसी पर पुलिस को शक भी है कि उसने विकास को भागने में मदद की ।

Advertisement

8 सालों में जुटाई अकूत संपति
कौन है ये जय बाजपेयी । चलिए आपको बताते हैं, कानपुर में ब्रह्मनगर निवासी जय, 8 साल पहले तक चाय की दुकान चलाता था। इसके बाद नजीराबाद इलाके की एक प्रिंटिंग प्रेस में 4000 की तनख्वाह पर नौकरी की । प्रिंटिंग प्रेस में नौकरी करने के दौरान ही वह विकास के संपर्क में आया। और फिर उसका ही चेला बन गया । विकास के साथ मिलकर विवादित जमीनों की खरीद-फरोख्त में उसका साथ देने लगा। धीरे-धीरे कर उसने उसका विश्‍वास पा लिया और बेहद खास आदमी बन गया।

Advertisement

जय के कहने पर इनवेस्‍टमेंट
बताया जाता है कि विकास दुबे जय के कहने पर बड़े निवेश करने लगा था । जमीन में पैसे लगाने से लेकर लोगों को ब्याज पर पैसे देने तक के कारोबार शामिल थे। सूत्रों के अनुसार, विकास दुबे की नंबर दो की कमाई को संभालते – संभालते जय खुद भी अकूत संपत्ति का मालिक बन गया। उसके पास कानपुर-लखनऊ रोड पर एक पेट्रोल पंप है । खबर है कि हाल ही में जय ने विकास दुबे के खाते में 15 लाख रुपए ट्रांसफर किए हैं । पुलिस को ऐसा लग रहा है कि जय ने बाजार में जो बड़ी रकम ब्याज पर उठा रखी है, वह विकास दुबे की ही है।

Advertisement

जय की मां का बयान
पूरे मामले में जय बाजपेयी की मां प्रसून देवी का पुलिस पर आरोप है कि पुलिस उनके बेटे को फंसा रही है । जिसे पकड़ना चाहिए, पुलिस उसको पकड़ नहीं रही है और बेवजह ही उनके बेटे को परेशान कर रही है। जय की मां के मुताबिक उनके बेटे का किसी भी अपराधी से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, जय की तस्‍वीरें कुछ और ही कहती हैं । जय की मां ये भी नहीं बता पाईं कि उनका बेटा इतने कम समय में इतनी तरक्की कैसे कर गया ।

पड़ोसियों को शक
जय बाजपेयी को लेकर पड़ोसी दबी छुपी जुबान में कई बातें कह रहे हैं, पुलिस का ये भी कहना है कि जो गाड़ियां अज्ञात रूप में मिली वह गाड़ियां जय ने अपने नाम पर क्यों नहीं ली थी। जबकि वो इन गाड़ियों का इस्तेमाल खुद के लिए करता था । पड़ोसियों ने ये तक कहा कि के दोनों भाई अपराधी फितरत के हैं, लोगों से मारपीट करना इनके लिए आम बात है । हालांकि वो किास दुबे से संबंध रखता है ये किसी को नहीं पता था ।