अमेरिका में पढ़ता है विकास दुबे का बड़ा बेटा, जानिए- गैंगस्‍टर के परिवार में कौन कौन है?

विकास दुबे की पत्नी और उसके छोटे बेटे को भी पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया था । इस दुर्दान्‍त अपराधी के बारे में आगे जानिए सब कुछ ।

New Delhi, Jul 10: गैंग्‍स्‍टर, हिस्‍ट्रीशीट विकास दुबे शुक्रवार सुबह यूपी पुलिस की गोलियों का शिकार हो गया, भागने की कोशिश कर रहे विकास दुबे ने पुलिस टीम पर फायरिंग करने की कोशिश की थी । पुलिस के मुताबिक उसे आतमसमर्पण के लिए कहा गया, लेकिन वो नहीं माना । बहरहाल, पूरे घटनाक्रम के बाद पुलिस के आधिकारिक बयान का इंतजार जिसके बाद इस एनकाउंटर से जुड़े हर सवाल का सटीक जवाब मिलने की संभावना है । चलिए आपको विकास दुबे के परिवार के बारे में बताते हैं ।

Advertisement

25 सालों का आपराधिक रिकॉर्ड
कानपुर समेत उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 25 सालों से सक्रिेय विकास दुबे कई राजनीति दलों के संपर्क में रहा । उसने कइयों से संपर्क साधा हुआ था । यहीं वजह रही कि वो अब तक बचता ही रहा । बहरहाल बात करें विकास दुबे के परिवार की तो वो काफी बड़ा है, मां-बाप, भाई-बहन से लेकर पत्‍नी और बच्‍चे भी हैं ।

Advertisement

बड़ा बेटा विदेश में पढ़ रहा
विकास के परिवार में उसकी पत्नी और उसके दो बेटे हैं । शादी करीब 25 साल पहले ऋचा से हुई थी । पत्‍नी ऋचा दुबे की भी Vikas wife स्थानीय राजनीति में जगह बनाने की कोशिश विकास दुबे ने की थी, उसकी पत्‍नी ने भी स्थानीय चुनाव लड़े थे । विकास के दो बेटे हैं आकाश और शानू । बड़ा बेटा आकाश फिलहाल अमेरिका में पढ़ाई कर रहा है, जबकि छोटा बेटा शानू बारहवीं में पढ़ रहा है । वो लखनऊ में अपनी मां के साथ ही रहता था ।

Advertisement

माता – पिता
विकास के बुजुर्ग माता-पिता भी अपने बेटों के साथ ही रहते थे । मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक पिता राम कुमार दुबे कानपुर के बिकरू में ही रहते थे, वही घर जहां पुलिस और विकास दुबे के बीच 3 जुलाई की  रात को जबरदस्‍त मुठभेड़ हुई थी । विकास दुबे की मां सरला देवी भी हैं, जो लखनऊ में रहती थीं । खबर के अनुसार एनकाउंटर के बाद उसकी मां दूसरे बेटे के घर चली गई थी । विकास दुबे की मां की मीडिया में बाइट भी आई थी । जिसमें वो कह रही थीं कि विकास को भी मार दो । उसने सारा परिवार खराब कर दिया ।

भाई और बहन
विकास दुबे का एक छोटा भाई भी है दीप प्रकाश दुबे । दीप प्रकाश और उनकी पत्नी अंजलि दुबे के साथ उसकी मां सरला देवी इन दिनों रह रही थी । विकास की दो बहनों रेखा और किरण की मौत हो चुकी है, जबकि एक और  up encounterछोटी बहन चंद्रकांता दुबे शिवली में रहती है । इसके अलावा कुछ दिन पहले मरा उसका साथी अमर दुबे भी उसके परिवार का ही सदस्‍य बताया जाता है । अमर दुबे की 29 जून को ही शादी हुई थी, 2 जुलाई को उसने भी पुलिस टीम पर गोलियां चलाई थीं, और फरार था ।