कोरोना वैक्सीन के लिये लक्ष्मी मित्तल परिवार ने खोला खजाना, इतने अरब का दान

वैक्सीन की पढाई को लेकर जेनर इंस्टीट्यूट को दुनिया का सबसे बेहतरीन इंस्टीट्यूट माना जाता है, कोरोना के वैक्सीन को  लेकर ये इंस्टीट्यूट पिछले कुछ समय से जोर-शोर से लगा हुआ है।

New Delhi, Jul 11 : स्टील टाइकून के नाम से पहचाने जाने वाले लक्ष्मी निवास मित्तल और उनके परिवार ने कोरोना वैक्सीन तैयार करने के लिये 35 लाख पाउंड (करीब 3300 करोड़ रुपये) का दान किया है, मित्तल परिवार ने ये रकम ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीनोलॉजी विभाग को दिया है, ये विभाग जेनर इंस्टीट्यूट के अंतर्गत आता है, जिसके निदेशक प्रोफेसर एड्रियन हिल हैं।

Advertisement

विभाग का नाम बदला जाएगा
अब इस विभाग का नाम बदलकर लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली प्रोफेसरशिप ऑप वैक्सीनोलॉजी किया जाएगा, इस बारे में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के डेवलपमेंट ऑफिस ने अपनी एक रिपोर्ट में जानकारी दी है। आपको बता दें कि इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन वैक्सीन इंस्टीट्यूट कहा जाता है।

Advertisement

वैक्सीन की पढाई
वैक्सीन की पढाई को लेकर जेनर इंस्टीट्यूट को दुनिया का सबसे बेहतरीन इंस्टीट्यूट माना जाता है, कोरोना के वैक्सीन को लेकर ये इंस्टीट्यूट पिछले कुछ समय से जोर-शोर से लगा हुआ है, ये दुनिया के सबसे बड़ा एकेडमिक वैक्सीन सेंटर बन चुका है, फिलहाल इस इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किये गये एक वैक्सीन का मानव ट्रायल चल रहा है।

Advertisement

लक्ष्मी मित्तल ने क्या कहा
इस रिपोर्ट में लक्ष्मी निवास मित्तल के हवाले से लिखा गया है, कि पूरी दुनिया के लिये ये साल एक वेकअप कॉल है, ताकि हम भविष्य के लिये खुद को तैयार कर सकें, हम सभी ने महसूस किया है, कि कैसे एक महामारी सामाजिक और आर्थिक स्तर पर नुकसान पहुंचा सकती है, उन्होने ये भी कहा कि मैं हमेशा से ही हेल्थकेयर में विशेष रुचि रखता हूं।