बिहार में 16 जुलाई से Total Lockdown, इन राज्‍यों में भी संपूर्ण बंद की तैयारी

बिहार सरकार ने राज्‍य में संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है । सरकार के मुताबिक ये फैसला लेना मजबूरी हो गया था । पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, Jul 14: कोरोना महामारी के बीच नीतीश सरकार लगातार विरोधियों के निशाने पर है, उन पर चुनाव की तैयारियों के बीच जनता की सेहत से खिलवाड़ के आरोप लग रहे हैं । राज्‍य के प्रमुख विपक्षी दलों ने चुनाव को टालने और लोगों की सेहत पर काम करने की अपील की है । इस बीच राज्‍य में कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़े है, जिसके चलते नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है । राज्‍य सरकार ने एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन की तैयारी कर ली है ।

Advertisement

16 जुलाई से कंप्‍लीट लॉकडाउन
बड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद सरकार ने बिहार में एक बार फिर से लॉकडाउन  करने का फैसला किया है ।  कोरोना के प्रसार की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार को ये कड़ा निर्णय लेना पड़ रहा है । बिहार में 16 से लेकर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन रहेगा, हालांकि इस दौरान सभी इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहेंगी ।

Advertisement

मुख्‍य सचिव की बैठक के बाद फैसला
बिहार सरकार की ओर से यह फैसला मंगलवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक corona (1) के बाद लिया  गया । फैसले से पहले मुख्य सचिव ने सभी जिलों के जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक ली । इस बैठक में सभी जिलों के सिविल सर्जन भी उपस्थित थे । लॉकडाउन की जानकारी डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने दी ।

Advertisement

जारी है कोरोना का कहर
प्रदेश में मंगलवार दोपहर ढाई बजे तक कुल संक्रमितों की संख्या 17421 हो गई है, जिनमें से 12364 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं ।  राज्‍य में 134 लोगों की मौत हुई है । बिहार में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 4923 है । राज्‍य में  10 से 13 जुलाई के बीच 23 लोगों की मौत हुई है, जिसमें दो डॉक्टर भी शामिल हैं । कोरोना के बढ़ते प्रसार के बीच ही सरकार ने संपूर्ण लॉकडउान का फैसला लिया है ।

ये राज्‍य भी ले सकते हैं लॉकडाउन का फैसला
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 8.5 लाख के करीब पहुंच गए हैं ।  बिहार ही नहीं आने वाले दिनों में बेंगलुरु और पुणे समेत कई शहरों में फिर से लॉकडाउन लागू करने की तैयारी चल रही है । कर्नाटक और तमिलनाडु ने रविवार का लॉकडाउन लगा रखा है। वहीं असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय जैसे राज्यों ने अलग-अलग अवधियों में क्षेत्रवार लॉकडाउन की घोषणा की है । बंगाल में 9 जून से एक सप्‍ताह का लॉकडाउन लागू किया गया है । जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी बाजारों को सोमवार से शुक्रवार सुबह नौ से रात नौ बजे तक ही खुलने की इजाजत दी है । शनिवार और रविवार सब कुछ बंद रहेगा ।