भगवान राम को लेकर ये कैसा दावा, अयोध्‍या तक को बता दिया नकली, नेपाली PM ओली …

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने भगवान राम को लेकर एक ऐसा दावा कर दिया है, जिसे लेकर भारत में बहस छिड़ गई है । क्‍या बोले पीएम ओली, आगे जानें ।

New Delhi, Jul 14: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली इस बार भारत पर सांस्‍कृतिक हमला किया है । पीएम ओली ने बेहद बेतुका बयान दिया है । इस विवादित बयान के जरिए पीएम ओली ने भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाया है ।  नेपाल में प्रधानमंत्री निवास में आयोजित एक कार्यक्रम में ओली ने‌ अपने बयान में कहा कि भारत ने ‘नकली अयोध्या’ को खड़ा कर नेपाल की सांस्कृतिक तथ्यों का अतिक्रमण किया है ।

Advertisement

ओली का दावा
पीएम ओली का दावा है कि भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या भारत के उत्तर प्रदेश में नहीं, बल्कि उनके देश नेपाल के वाल्मीकि आश्रम के पास है । ओली ने ये भी कहा कि हम लोग आज तक इसी भ्रम में हैं कि सीताजी का विवाह जिस भगवान श्रीराम से हुआ है, वो भारतीय हैं ।जबकि सच ये है कि भगवान श्रीराम भारतीय नहीं बल्कि नेपाल के ही हैं ।

Advertisement

बेतुके बयान का ये बताया आधार
भानु जयंती के मौके पर बोलते हुए ओली ने आगे कहा कि अयोध्या, जनकपुर से पश्चिम में रहे बीरगंज के पास ठोरी नामक जगह में एक वाल्मीकि आश्रम है, वहां एक राजकुमार रहते थे । आपको बता दें वाल्मीकि नगर नामक जगह अभी भी बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले में है, इस इलाके का कुछ हिस्सा नेपाल में भी है । पीएम ओली ने आगे कहा कि भारत द्वारा दावा किए जाने वाले स्थान पर राजा से शादी करने के लिए अयोध्या के लोग जनकपुर में कैसे आए?

Advertisement

बयान में दावा
ओली ने आगे कहा कि उस समय कोई टेलीफोन या मोबाइल तो थे नहीं । इसीलिए ये जानना संभव नहीं था कि कहां से हैं ?  अब पहले की शादियां पास-पास ही होती थीं । इसलिए भारत जिस अयोध्या का दावा करता है, उतनी दूर से शादी करने कौन आता होगा ?  पास ही खोजते और शादी कर लेते । आपको बता दें पीएम ओली के इस बयान से पहले नेपाल ने अपने यहां भारतीय चैनलों के प्रसारण पर भी रोक लगा दी थी । नेपाल का भारत पर आरोप था कि भारतीय चैनल उस के खिलाफ अपमान जनक कंटेंट दिखा रहे हैं ।