देश में खुलेंगे 4100 जियो पेट्रोल पंप, फ्यूल सेक्टर के लिये मुकेश अंबानी ने तैयार की रणनीति

जियो-बीपी ब्रांड नाम से बाजार में उतरने वाली इस ज्वाइंट वेंचर का लक्ष्य भारत के फ्यूल तथा मोबिलिटी बाजार में एक प्रमुख कंपनी बनना है।

New Delhi, Jul 18 : ग्लोबल एनर्जी दिग्गज कंपनी बीपी पीएलसी तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने इस महीने की शुरुआत में अपने फ्यूल रिटेल ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत जियो-बीपी ब्रांड नाम से करने का ऐलान किया है, बीपी ने पिछले साल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के फ्यूल रिटेलिंग कारोबार में 49 फीसदी हिस्सेदारी एक अरब डॉलर में खरीदी थी, वर्तमान में रिलायंस के देश में 1400 पेट्रोल पंप तथा 31 एविशन टर्बाइन फ्यूल स्टेशन हैं।

Advertisement

संयुक्त बयान जारी
इस नये ज्वाइंट वेंचर में 51 फीसदी हिस्सेदारी आरआईएल के पास है, दोनों कंपनियों ने साझा बयान में कहा है कि 2019 में हुए समझौते के तहत बीपी तथा आरआईएल के अधिकारी इस चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी पिछले कुछ महीनों से इस सौदे को पूरा करने के लिये जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं, इसमें ये भी कहा गया है कि petrol नया फ्यूल एंड मोबिलिटी ज्वाइंट वेंचर का नाम रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड होगा, इसने अपना ऑपरेशन शुरु कर दिया है।

Advertisement

प्रमुख कंपनी बनाने की कोशिश
जियो-बीपी ब्रांड नाम से बाजार में उतरने वाली इस ज्वाइंट वेंचर का लक्ष्य भारत के फ्यूल तथा मोबिलिटी बाजार में एक प्रमुख कंपनी बनना है, आरबीएमएल के ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल की मार्केटिंग के लिये सभी जरुरी मंजूरियां और लाइसेंस हासिल हो चुकी है, ज्वाइंट वेंचर अपने मौजूदा रिटेल आउटलेट्स के माध्यम से फ्यूल्स तथा कैस्ट्रॉल लुब्रीकेंट्स की बिक्री शुरु करेगा। इसके अलावा इन सभी आउटलेट्स को जियो-बीपी बर्ड नाम से दोबारा सजाया जाएगा।

Advertisement

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का कब्जा
भारत के ऑटो फ्यूल रिटेल मार्केट पर वर्तमान में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का कब्जा है, देश में मौजूदा 69392 पेट्रोल पंपों में से ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं, सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी, बीपीसीएल तथा एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों की संख्या 62072 है, 256 एविएशन फ्यूल स्टेशन में से 224 सार्वजनिक कंपनियों के हैं।

20 साल में 6 गुना
एरबीएमएल ने कहा कि अगले बीस सालों में भारत सबसे तेज गति से विकसित होने वाला दुनिया का फ्यूल बाजार होगा, इस दौरान देश में यात्री कारों की संख्या अभी से 6 गुणा बढ जाएगी, reliance Mukesh Ambani आरबीएमएल ने अपने मौजूदा 1400 रिटेल आउटलेट्स की संख्या को अगले 5 सालों में बढाकर 5500 करने का लक्ष्य रखा है, कंपनी देशभर में 4100 नये पेट्रोल पंप खोलने जा रही है, कंपनी ने कहा कि इससे कर्मचारियों की संख्या भी मौजूदा 20 हजार से बढाकर 80 हजार की जाएगी।