पटना में रहती हैं सलमान खान की जुड़वा बहनें, चुनाव आयोग की वजह से चर्चा में आईं

क्‍या आप जानते हैं बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान जुड़वा बहनें भी हैं जो कि पटना में रहती हैं । अगर नहीं तो चलिए आपको पूरी स्‍टोरी बातते हैं ।

New Delhi, Jul 18: बॉलीवुड एक्‍टर सलमान की दो मुंहबोली जुड़वा बहनें पटना में रहती हैं । जी हां मुंहबोली, सिर से जुड़ी इन बहनों का नाम सबा और फराह है । 8 साल पहले जब सलमान खान को पता चला कि सबा और फराह के वो फेवरेट हीरो हैं तो उन्‍होने उन्‍हें टिकट भेजकर मुंबई बुलवाया था । दोनों बहनों ने सलमान को राखी बांधकर अपना भाई बना लिया । सलमान ने भी बहनों को मदद का वादा दिया । सबा और फराह, चुनाव आयोग के कारण सुर्खियों में हैं ।

Advertisement

संघर्ष से भरा जीवन
जन्‍म से ही सबा-फरहा सिर से जुड़ी हुई हैं, इस वजह से दोनों का जीवन हमेशा संघर्ष से भरा रहा है । हर वक्‍त साथ रहना उनकी मजबूरी है । कुछ सालों पहले तक दोनों को सर्जरी कर एक दूसरे से अलग करने की कोशिशें शुरू हुई थीं, लेकिन सर्जरी दोनों की जिंदगी पर भारी पड़ जाती, इसलिए ऐसा नहीं किया गया । दोनों बहनों ने अपने हालातों से समझौता कर लिया ।

Advertisement

आत्‍म निर्भर बनाने में सीएम ने की मदद
दोनों बहनें अर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर रहें इसलिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहल करते हुए उनके लिए एक दुकान अलॉट  करने का आदेश दिया था । बहनों ने मई 2016 में उस दुकान में फास्ट फूड ज्वायंट खोला । सबा-फरहा का ये फास्ट फूड ज्वायंट ‘वाह-जी सबा-फरहा रेस्टोरेंट ऑन व्हील’ नाम से चल रहा है । दोनों बहने अब कहती हैं कि उन्‍हें एक दूसरे के साथ ऐसे ही रहने की आदत हो गई है ।

Advertisement

वोट भी दिया
सबा और फराह ने 2015 में पहली बार वोट दिया था, तब इनका एक वोट ही काउंट हुआ था लेकिन 2019 में उन्‍हें 2 वोट करने का अधिकार प्राप्‍त हो गया । दोनों बहनों ने पटना में दीघा विधानसभा क्षेत्र से 2015 में वोटिंग के लिए आवेदन किया था, जिसके बाद दोनों को एक वोट आईडी कार्ड इश्‍यू किया गया था । बाद में उन्‍होंने अपने हक के लिए आवाज उठाई और दो पहचान पत्र और दो वोट देने की मांग की। उनकी मांग को चुनाव आयोग ने माना और 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने दो वोट डाले। उनकी कहानी को चुनाव आयोग ने अपने ट्विटर हैंडल पर 13 मई 2019 को ट्वीट भी किया था।

दूसरों के लिए प्ररेणा हैं बहनें
बिहार में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके चलते चुनाव आयोग ने ‘चुनाव की कहानियां’ श्रृंखला शुरू की है । इसी कड़ी में पहली कहानी 15 जून को ट्वीट की गई, जो मध्य प्रदेश की दुल्हन दीपिका की है । उसने शादी के तुरंत बाद, ससुराल जाने से पहले मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला था। इसी कड़ी में नौवीं सबा-फरहा की है । संघर्ष भरे जीवन के बावजूद दोनों ने अपने वोट की कीमत को जाना और मतदान किया । चुनाव आयोग के मुताबिक उनकी कहानी बिहार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरणा बनेगी ।