सचिन पायलट की पैरवी कर रहे हैं हरीश साल्‍वे, जानें देश के ये 5 दिग्‍गज वकील कितनी फीस लेते हैं

राजस्थान में अपनी ही सरकार के विरुद्ध बगावती सुर अपनाने वाले सचिन पायलट के वकील हरीश साल्‍वे देश के जाने माने वकील हैं …

New Delhi, Jul 20: राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के विरोध में बगावती तेवर दिखाने वाले सचिन पायलट को पार्टी ने डिप्टी सीएम के पद से हटा दिया था । इसके अलावा 18 पायलट समर्थक विधायकों को भी सरकार ने अयोग्य घोषित करते हुए उनकी सदस्यता को रद्द कर दिया था । राजस्थान की कांग्रेस सरकार के इस फैसले के खिलाफ सचिन पायलट ने जयपुर हाई कोर्ट का रुख किया है । जहां उनकी पैरवी हरीश साल्वे औऱ मुकुल रोहतगी जैसे जाने माने वकील कर रहे हैं । जबकि कांग्रेस नेता और पेशे से वकील अभिषेक मनु सिंघवी राजस्थान सरकार की ओर से केस लड़ रहे हैं।

Advertisement

इतनी फीस लेते हैं हरीश साल्‍वे
देश के दिग्‍गज वकीलों में से एक हरीश साल्वे अब तक कई मुश्किल केसेज में जीत हासिल कर चुके हैं । साल्‍वे अपने क्‍लाइंट्स से केस लड़ने की एक मोटी रकम चार्ज करते हैं। साल 2015 में आई लीगली इंडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि हरीश साल्वे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट दोनों के लिए 6-15 लाख रूपए प्रति सुनवाई फीस लेते हैं।

Advertisement

मुकुल रोहतगी
पूर्व अटॉर्नी जनरल और सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी भी देश के दिग्‍गज वकीलों में से एक । Pathlegal की ओर से 2017 में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार उस समय उनकी फीस 5 लाख रुपए प्रति सुनवाई बताई गई थी ।

Advertisement

अभिषेक मनु सिंघवी
कांग्रेस के दिग्‍गज नेता अभिषेक मनु सिंघवी का नाम देश के बड़े वकीलों में शुमार है । उनकी सुप्रीम कोर्ट में फीस 6 से 11 लाख रुपए बताई जाती है तो वहीं दिल्ली हाई कोर्ट में वह 7 से 15 लाख प्रति सुनवाई लेते हैं ।

के के वेणु गोपाल
30 जून, 2017 को भारत सरकार द्वारा के के वेणु गोपाल को अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया गया था । इस पद पर बैठकर उन्‍होने उन्होंने आधार, राफेल जैसे कई महत्वपूर्ण मामलों में केंद्र सरकार का बचाव किया । साल 2017 में बिजनेस स्टैंडर्ड की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया कि के के वेणु गोपाल सुप्रीम कोर्ट में प्रति सुनवाई 5 लाख से 7.5 लाख रुपए चार्ज किया करते हैं, जबकि दिल्ली हाईकोर्ट के लिए उनकी फीस 7 से 15 लाख के करीब बताई गई थी ।

गोपाल सुब्रमण्यम
केंद्र सरकार के शिक्षण संस्थानों में ओबीसी कोटा और दिल्ली में सीलिंग जैसे मुद्दों पर कोर्ट में बहस कर चुके गोपाल सुब्रमण्‍यम साल 2009 से 2011 तक भारत के सोलिसिटर जनरल भी रह चुके हैं । साल 2017 में बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक गोपाल सुब्रमण्यम बतौर फीस 5.5 लाख से 15 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं ।