16 साल बड़ी शादीशुदा महिला से प्यार करते थे नसीरुद्दीन शाह, परिवार से बगावत कर की थी शादी

नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, एक शादीशुदा महिला पर कैसे आया उनका दिल और आगे क्‍या हुआ, चलिए जानते हैं ।

New Delhi, Jul 20: फिल्‍म इंडस्‍ट्री के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं । नसीर साहब ले कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है, उनका अभिनय खास श्रेणी में आता है, जो वो कर सकते हैं वो कोई नहीं कर सकता । इसी वजह से उनके लिए फिल्‍में, रोल लिखे जाते रहे हैं । लीक से हटकर काम करने वाले नसीरुद्दीन शाह की निजी जिंदगी भी उतार चढाव से भरी रही । मसलन उनकी पहली शादी ।

Advertisement

70 साल के हुए नसीरु्द्दीन
नसीरुद्दीन शाह 70 साल के हो गए हैं, उनका जन्म 20 जुलाई 1950 को हुआ था । नसीर साहब इस उम्र में भी बेहतरीन काम कर रहे हैं ।  नसीरुद्दीन शाह ने अपने शुरुआती जीवन में कई ऐसे काम किए जिसकी वजह से वो अपने परिवार के गुस्‍से का शिकार भी हुए । महज 19 साल में उन्‍होने शादी कर ली । जी हां रत्‍ना पाठक उनकी पहली पत्‍नी नहीं है । नसीर जब सिर्फ 19 साल के थे तो उन्‍हें प्‍यार हो गया था ।

Advertisement

मनारा सीकरी से की मोहब्‍बत और शादी
नसीरुद्दीन शाह तक 19 साल के थे, उनका अपने परिवार से झगड़ा हो गया था और उन्होंने खुद से 16 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी कर ली थी । नसीरुद्दीन का परिवार इस शादी से बुरी तरह नाराज हो गया था । कोई उनकी शादी से खुश नहीं था । लेकिन नसीरुद्दीन मनारा के प्यार में पागल थे । परिवार की नाराजगी की एक वजह  मनारा का पहले से शादीशुदा होना भी था । वो एक बच्चे की मां भी थीं ।

Advertisement

मनारा से एक संतान
मनारा सीकरी, टीवी इंडस्‍ट्री के प्रसिद्ध चेहरे सुरेखा सीकरी की बहन थी । नसीरुद्दीन की मनारा से एक बेटी हैं, जिनका नाम हीबा शाह है । नसीरुद्दीन, मनारा के साथ लंबे समय तक नहीं रहे । दोनों एक दूसरे से अलग हो गए, जिसके बाद उनकी लाइफ में रत्ना पाठक आईं । दोनों ने साल 1982 में शादी कर ली । रत्ना ने उनसे शादी के लिए अपना धर्म भी बदल लिया था । रत्ना से शादी के कुछ समय बाद ही नसीरुद्दीन की पहली पत्नी का देहांत हो गया, हीबा उनके साथ ही रहने लगी ।

रत्‍ना और नसीर के दो बेटे हैं
नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक शाह, दोनों ही मंझे हुए कलाकार हैं । नसीर बड़े पर्दे का बड़ा नाम हैं तो वहीं रत्‍ना टीवी की मशहूर एक्‍ट्रेस हैं । इस कपल के 2 बेटे, इमाद और विवान हैं, जो माता-पिता के साथ ही रहते हैं । विवान फिल्‍मों में अपना डेब्‍यू कर चुके हैं । वहीं उनके दूसरे बेटे इमाद इंडस्‍ट्री में अभी सक्रिय नहीं हैं ।