विकास दुबे की काली कमाई के राज का होगा पर्दाफाश, पुलिस गिरफ्त में आया जय बाजपेयी

कानपुर पुलिस शूटआउट मामले के मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे के करीबी जयकांत वाजपेयी को गिरफ्तार कर लिया गया है । उसका एक और साथी भी पकड़ा गया है ।

New Delhi, Jul 20: कानपुर के बिकरू गांव में हुए पुलिस हत्‍याकांड मामले के मुख्‍य आरोपी विकास दुबे को एनकाउंटर में मार गिराए जाने के बाद पुलिस लगातार उसके करीबियों की तलाश कर रही है । उसके ऐसे ही करीबी जय बाजपेयी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, बताया जाता है जय, विकास दुबे को इनवेस्ट करने से लेकर प्रॉपर्टी डीलिंग वाले कामों में मदद करता था, वो उसके पैसों का भी हिसाब रखता था । जय बाजपेयी के साथ उसके एक दोस्‍त प्रशांत शुक्ला को भी गिरफ्तार कर लिया गया है ।

Advertisement

काली कमाई के राज खुलेंगे
जय बाजपेयी की गिरफ्तारी से विकास दुबे की काली कमाई के सारे राज सामने आएंगे । जय वाजपेयी की गिरफ्तारी के बाद कानपुर पुलिस की ओर से बयान आया है कि 2-3 जुलाई की रात 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में जय वाजपेयी और उसका साथी प्रशांत शुक्ला भी शामिल था । दोनों ने विकास दुबे की मदद की थी । विकास दुबे ने 1 जुलाई को ही जय वाजपेयी को फोन किया था और 2 जुलाई को जय और प्रशांत बिकरू गांव पहुंचे थे ।

Advertisement

पुलिस हत्‍याकांड में दिया था साथ
कानपुर पुलिस ने बताया कि 2 जुलाई को जय वाजपेयी ने विकास दुबे को 2 लाख रुपये और 25 रिवॉल्वर कारतूस दिए थे । इसके  अलावा 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद विकास दुबे और उसके गैंग को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए तीन लग्जरी गाड़ियों की भी व्यवस्था की गई थी, लेकिन पुलिस की सक्रियता से वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाए । जिसकी वजह से विकास दुबे को भागने के दूसरे तरीके अपनाने पड़े ।

Advertisement

कौन है जय बाजपेयी ?
जय बाजपेयी 8 साल पहले एक प्रिंटिंग प्रेस में 4000 की तनख्वाह पर नौकरी करता था । यहीं से वो विकास दुबे के संपर्क में आया । इसके बाद वो विकास के साथ मिलकर कई विवादित जमीनों की खरीद-फरोख्त में लग गया । लोगों के मुताबिक विकास दुबे, जय वाजपेयी के कहने पर बड़े निवेश करने लगा था । ब्याज पर पैसे देने से लेकर जमीन में पैसे लगाना । विकास दुबे की काली कमाई को संभालते-संभालते जय बाजपेयी ने भी लखनऊ-कानपुर में अकूत संपत्ति बना ली थी ।

ईडी कर रही है जांच
विकास दुबे की काली कमाई और संपत्तियों की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने दुबे और बाजपेयी की अवैध चल-अचल संपत्तियों, आर्थिक अपराध की कुंडली खोल दी हैं । सूत्रों के अनुसार विकास दुबे और जय वाजपेयी के Vikas Ujjain1 पास कानपुर-लखनफ के अलावा उत्तराखंड, मुंबई, नोएडा में करीब दो दर्जन से ज्यादा प्लॉट और मकान हैं । बाजपेयी के दुबई और बैंकॉक में करीब 25 करोड़ के दो बंग्‍ले हैं । जय वाजपेयी कानपुर के एक बड़े उद्योगपति के लिए भी काम करता था । वो प्रॉपर्टी डीलिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के कामों में भी लिप्‍त था ।