BJP के वरिष्‍ठ नेता और MP के राज्‍यपाल लालजी टंडन का निधन, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश के गवर्नर लालजी टंडन का आज सुबह निधन हो गया । टंडन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के बेहद करीबी थे ।

Advertisement

New Delhi, Jul 21:मध्‍य प्रदेश के गर्वनर लाल जी टंडन का निधन हो गया है, वो 85 वर्ष के थे । लालजी टंडन बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे । उनका इलाज लखनऊ में चल रहा था । लालजी टंडन के निधन की आधिकारिक जानकारी उनके बेटे और यूपी सरकार में मंत्री आशुतोष टंडन की ओर से दी गई है । उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बाबूजी नहीं रहे । देर रात लालजी टंडन की हालत फिर बिगड़ गई थी।

Advertisement

वेंटिलेटर पर थे टंडन
लाल जी अंडन को गंभीर हालत में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था । लखनऊ स्थित मेदांता हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने उनके हेल्‍थ अपडेट देते हुए कहा था कि उनकी तबीयत ज्यादा गंभीर है । उन्‍हें फुल  सपोर्ट पर रखा गया था । आज सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर उनका निधन हो गया । लाल जी टंडन को पिछले महीने की 11 तारीख को सांस लेने में दिक्‍कत,  बुखार और पेशाब में दिक्‍कत के कारण लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था । उनकी बिगड़ती तबीयत के कारण उत्तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्‍य प्रदेश का अतिरिक्‍त कार्यभार सौंपा गया था ।

Advertisement

किडनी और लिवर फंक्शन में थी समस्‍या
दरअसल लालजी टंडन का 13 जून को ही ऑपरेशन किया गया था । हालत नाजुक होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया । लालजी बीच में दो दिन बाई-पैप मशीन पर भी रहे । मेदांता अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने बताया कि उनके किडनी फंक्शन में दिक्कत आ रही थी, ऐसे में डायलिसिस करनी पड़ रही थी । कुछ समय बाद ही लिवर फंक्शन में भी दिक्कत शुरू हो गई थी ।

PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालजी टंडन के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट कर लिखा – लालजी टंडन को उनकी समाज सेवा के लिए याद किया जाएगा । उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश में मजबूत बनाने में अहम रोल निभाया, वह जनता की भलाई के लिए काम करने वाले नेता थे । पीएम मोदी ने लिखा कि लालजी टंडन को कानूनी मामलों की भी अच्छी जानकारी रही और अटलजी के साथ उन्होंने लंबा वक्त बिताया । मैं उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करता हूं । पार्टी के अन्‍य नेताओं ने भी अपने वरिष्‍ठ नेता को श्रद्धांजलि दी है ।

अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी
लालजी टंडन की गिनती भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ और दिग्‍गज नेताओं में होती है । लालजी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी नेता थे । वो कई बार विधानसभा सदस्य और विधान परिषद के सदस्य भी रहे ।  लालजी टंडन बसपा और भाजपा गठबंधन और कल्याण सिंह सरकार में मंत्री भी रहे । साल 2009 में जब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत खराब हो गई थी तब लालजी टंडन को लखनऊ लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया थर, उन्होंने कांग्रेस की उम्‍मीदवार रीता बहुगुणा जोशी को 40  हजार वोटों से हराया था ।