जंगलों में लगी भीषण आग, 3 अरब से ज्‍यादा जंगली जानवर और पक्षी हो गए खाक  

प्रकृति के प्रकोप से बेजुबान कैसे बचें, फिर वो बाढ़ हो आग हो या ज्‍वालामुखी विस्‍फोट । मासूम जानवरों के हताहत होने की सबसे बड़ी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 30: प्रकृति का प्रकोप जानवरों पर कहर बनकर टूटता है, ना वो अपनी जान बचाने को कुछ कर पाते हैं और ना ही उन्‍हें मदद मिल पाती है । ऑस्ट्रेलिया के जंगल इस साल भीषण आग से झुलस रहे हैं, इस आग की भयावह तस्‍वीरें पशु प्रेमियों को अंदर तक चीर रही हैं । जंगलों लगी ये अब तक की सबसे भयानक आग में से एक है, इस आगे में 300 करोड़ जानवर और पक्षी जलकर खाक हो गए हैं । यह आंकड़े जानवरों के संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-ऑस्ट्रेलिया द्वारा जारी किए गऐ हैं ।

Advertisement

वैज्ञानिकों की टीम ने की रिसर्च
ताजा आंकड़ा जनवरी में ऑस्ट्रेलियाई स्तनधारी विशेषज्ञ प्रोफेसर क्रिस डिकमैन की ओर से दिए गए अनुमान के लगभग तीन गुने हैं ।  डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-ऑस्ट्रेलिया की ओर से वैज्ञानिकों की एक टीम गठित की गई थी, जिसे 2019-20 में जंगलों में आग से मारे गए या फिर विस्थापित हुए जानवरों की सही संख्या का अनुमान प्राप्त करने को कहा गया था । इस टीम ने मंगलवार को अपनी अंतरिम रिपोर्ट जारी की है ।

Advertisement

3 अरब जानवर खाक
इस रिपोर्ट में दिल दहलाने वाले आंकड़े सामने आए हैं । आग से प्रभावित हुई 11.46 मिलियन हेक्टेयर भूमि की जांच में पाया गया है कि लगभग 3 अरब देशी जानवर जंगलों में मौजूद लकड़ियों की वजह से जल गए । जिसमें 143 मिलियन मैमल्‍स, 2.46 बिलियन रेपटाइल्‍स, 180 मिलियन बर्डस और 51 मिलियन फ्रॉग शामिल हैं जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे आग की चपेट में आ गए थे । डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डर्मोट ओ गोरमैन ने कहा –  ‘दुनिया में कहीं भी ऐसी दूसरी घटना के बारे में सोचना मुश्किल है, जिसमें कई जानवर मारे गए या विस्थापित हो गए । इसे आधुनिक इतिहास में सबसे खराब वन्यजीव आपदा कहा गया है ।

Advertisement

सटीक आंकड़ा बताना मुश्किल
हालांकि सिडनी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने मंगलवार को ये भी कहा कि कितनी जानवरों की मौत हुई है इसकी सटीक पुष्टि नहीं की जा सकती है । वन्यजीवों के बचने की संभावनाएं उन्‍हें मिलने वाले भोजन और आश्रय की कमी पर निर्भर करता है । झाड़ियों ने पर्यावरण को पूरी तरह से बदल दिया है और देशी जैव विविधता को समाप्त कर दिया है ।