पति ने सबके सामने मारा थप्‍पड़, फिल्‍में करने से रोका, अलग रहने लगीं लेकिन अब तक नहीं लिया तलाक

राखी और गुलजार, लंबे समय से एक दूसरे से दूर रह रहा ये कपल आज भी आधिकारिक रूप से एक दूसरे से अलग नहीं हुआ है । इनके बीच दूरियों का कारण आगे जानें ।

New Delhi, Aug 18: वेटरन एक्‍ट्रेस राखी और मशहूर शायर-लेखक गुलजार आज भी शादीशुदा हैं, दोनों एक दूसरे से कई सालों से अलग रह रहे हैं, लेकिन फिर भी इन्‍होने तलाक नहीं लिया है । आज भी दोनों कई बार एक साथ नजर आते हैं । दिलचस्‍प बात ये कि राखी और गुलजार दोनों का जन्‍मदिन एक ही दिन पर आता है । राखी ज‍हां 15 अगस्‍त को पैदा हुई थीं तो वहीं गुलजार 18 अगस्‍त को । दोनों ने 1973 में शादी की थी । शायद आन ना जानते हों, लेकिन गुलजार साहब राखी के दूसरे पति थे । लेकिन ये शादी भी हैप्‍पी मैरिज कभी नहीं रही ।

Advertisement

राखी की पहली शादी
जब राखी सिर्फ 16 साल की थीं तब ही उनकी शादी बंगाली फिल्मों के डायरेक्टर और पत्रकार अजय बिस्वास से हो गई थी । लेकिन 2 साल बाद ही राखी और अजय ने एक-दूसरे से तलाक ले लिया । इन 2 सालों में राखी का झुकाव फिल्‍मों की ओर होने लगा था । तलाक के बाद उन्होंने बंगाली फिल्मों से एक्टिंग में डेब्‍यू किया था । उसके बाद उन्हें हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से ऑफर मिला, फिल्म ‘जीवन मृत्यु’ से उनका बॉलीवुड में सफर शुरू हुआ । एक फिल्‍मी पार्टी में राखी और गुलज़ार की मुलाकात हुई थी । कहा जाता है कि पहली ही नजर में राखी गुलज़ार को अपना दिल दे बैठी थीं । दोनों ने शादी भी कर ली ।

Advertisement

फिल्‍मों में काम करने को लेकर टकराव
यूं तो राखी ने खुद ही शादी के बाद फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्हें एहसास हुआ कि वो फिल्मों में काम किए बिना नहीं रह पाएंगी । लेकिन उनके पति गुलज़ार ये नहीं चाहते थे । राखी को फिल्‍म कभी-कभी ऑफर हुई थी, ये फिल्‍म राखी को पसंद आई थी, वो इसमें काम करना चाहती थीं । लेकिन गुलजार ऐसा नहीं होने देना चाहते थे । लेकिन राखी ने इस फिल्‍म को किया और इससे वो और मशहूर हो गईं । राखी ने कई बड़े एक्‍टर्स के साथ फिल्‍में कीं । अमिताभ, शशि कपूर से लेकर धर्मेन्‍द्र तक, पर्दे पर वो बेहद खूबसूरत लगती थीं । राखी ने करण अर्जुन फिल्‍म में मां के किरदार में ऐसा रोल किया कि आज भी उसे याद किया जाता है ।

Advertisement

गुलजार से अनबन की वजह
गुलजार को राखी का फिल्‍मों में काम करना पसंद नहीं था, दोनों में अकसर खटपट होती रहती थी । फिल्‍म कभी – कभी के सेट पर जाने से पहले राखी गुलजार के साथ कश्‍मीर गईं थी । उन दिनों फिल्म ‘आंधी’ की शूटिंग चल रही थी, यहीं किसी पार्टी के दौरान वक्त संजीव कुमार और सुचित्रा सेन के बीच कुछ बहस हो गई थी । लजस पर गुलजार ने संजीव से सुचित्रा का हाथ छुड़ाया और उन्हें उनके कमरे तक छोड़ने गए । खबरों की मानें तो ये बात राखी को पसंद नहीं आई और राखी का इस तरह गुस्सा करना भी गुलज़ार को पसंद नहीं आया । सबके सामने बहुत तमाशा हुआ, कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुलजार ने राखी को थप्‍पड़ मार दिया था । इसके बाद से दोनों के बीच कभी कुछ ठीक नहीं रहा । राखी गुलजार की एक बेटी हैं, मेघना गुलजार, जो कि आज एक मशहूर निर्देशकों की गिनती में आती हैं ।