हिटमैन रोहित शर्मा को मिलेगा ‘खेल रत्न’, जानिए ऐसे 6 रिकॉर्ड जिसका टूटना मुश्किल है

भारत के दिग्गज बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा, उन्‍हें इस वर्ष खेल रत्न से नवाजा गया है । नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए बनाई गई सेलेक्‍शन कमेटी ने हिटमैन रोहित शर्मा के नाम का ऐलान कर दिया है ।

New Delhi, Aug 19: रोहित शर्मा के फैंस को ये जानकर बेहद खुशी है कि उनके फेवरेट क्रिकेटर को खेल रत्‍न दिया जा रहा है । रोहित शर्मा के नाम का ऐलान नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए बनाई गई सेलेक्‍शन कमेटी की ओर से कर दिया गया है ।  रोहित से पहले खेल जगत का ये बड़ा सम्‍मान 1997 और 1998 में सचिन तेंदुलकर को, 2007 में एमएस धोनी को, 2018 में विराट कोहली को दिया जा चुका है । अब इस लिस्‍ट में रोहित शर्मा का नाम भी शान से लिखा जाएगा ।

Advertisement

2007 से शुरू हुआ इंटरनेशनल करियर
रोहित शर्मा ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज आयरलैंड के खिलाफ साल 2007 में किया था । रोहित ने अबतक 6 टेस्ट शतक, 29 वनडे शतक और 4 टी-20 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं । उन्‍होने वनडे में पहला शतक 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बुलावायो में मारा था । शुरूआती समय में रोहित कुछ खास सफल नहीं रहे थे, लेकिन कप्तान धोनी के सपोर्ट के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट में वो अपनी जगह बना पाने में सफल रहे । आगे जानिए राहित शर्मा के 6 रिकॉर्ड के बारे में ।

Advertisement

रोहित शर्मा के रिकॉर्ड
वर्ल्डकप में रोहित शर्मा के नाम 5 शतक जमाने का रिकॉर्ड है । एक वर्ल्डकप में किसी भी बल्लेबाज ने अब तक इतने शतक नहीं जमाए हैं । इसके अलावा रोहित शर्मा ने वनडे में 3 दोहरे शतक जमाए हैं, अबतक किसी दूसरे बल्लेबाज ने ऐसा नहीं किया है । रोहित ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी जो वनडे में किसी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है । इसके अलावा रोहित शर्मा के नाम तीसरा रिकॉर्ड है इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज का, उन्‍होने साल 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 77 छक्के जड़े थे ।

Advertisement

ये रिकॉर्ड भी किए अपने नाम
बतौर ओपनर वनडे क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी रोहित शर्मा ही हैं । रोहित ने बतौर ओपनर साल 2019 में खेले गए वनडे क्रिकेट में कुल 10 शतक जमाने का कमाल कर दिखाया था । इसके अलावा रोहित शर्मा सबसे तेज 400 इंटरनेशनल छक्के जमाने वाले बल्लेबाज भी हैं । रोहित ने 354 इंटरनेशनल मैच में अब तक कुल 400 छक्के जमाए हैं । वहीं छक्कों के मामलों में रोहित टी-20 इंटरनेशनल में भी सबसे आगे हैं, इस खेल में उन्‍होंने अबतक 127 छक्के जड़े हैं । उनके बाद न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल का नंबर आता है, जिन्‍होने 119 छक्के जड़े हैं ।