थर्राया चीन, 500 चीनी सैनिकों को खदेड़ कर 4 किलोमीटर अंदर तक घुस गई भारतीय सेना!

चीन – भारत तनाव के बीच एक बहुत बड़ी खबर आ रही है, चीन की दादागीरी का माकूल जवाब भारतीय सेना ने देते हुए एक अहम चीनी कैंप पर कब्‍जा कर लिया गया है ।

New Delhi, Sep 03: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव का माहौल जारी है, पिछले दिनों 29 और 30 अगस्त को भारत और चीन के सैनिकों के बीच एक बार फिर पैंगोंग झील के पास झड़प की खबर आई थी । अब जो खबर आ रही है, वो सीमा पर तनाव के ताजा हालात बताने के लिए काफी है, बताया जा रहा है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना के 500 सैनिकों को ढकेलते हुए, खदेड़ते हुए एक अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया । बताया जा रहा है कि झड़प के दौरान भारतीय सेना ने चीन के करीब 500 सैनिकों को घेर लिया, जिसके बाद भारतीय सैनिक सीमा में 4 किलोमीटर अंदर तक घुस गए ।

Advertisement

कैसे बनाई योजना
सूत्रों के मुताबिक 29/30 अगस्त की दरम्‍यानी रात को भारतीय सैनिकों की बहादुरी ने चीन को भी हैरान कर दिया । ये सब एक खास रणनीति के तहत किया गया । मिली जानकारी के अनुसार PLA के तकरीबन 500 सैनिकों ने स्पंग्गुर जो कि चुशुल विलेज के पास एक संकरी घाटी है, उसकी डोमिनेटिंग हाइट्स पर कब्जा करने की कोशिश की । बताया जा रहा है कि इस चोटी पर  न तो भारत और न ही चीन का कब्जा रहा था । इलाके में तैनात भारतीय सेना के इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस उपकरणों ने PLA आर्मी के मूवमेंट के बारे में पहले ही अलर्ट कर दिया था ।

Advertisement

भारतीय सेना ने रोका
अलर्ट मिलने के बाद चीन के मंसूबों साफ हो गए, भारतीय सैनिकों ने शौर्य के साथ चीनी सेना के मूवमेंट को रोक दिया । बताया जा रहा है कि इस दौरान चीनी सैनिकों के साथ काफी वक़्त तक भारतीय सेना हैंड टू हैंड कॉम्बैट करती रही, लेकिन भारतीय सैनिकों के सामने PLA सैनिकों को पीछे हटना ही पड़ा । बताया जा रहा है कि 30 अगस्त को तड़के इंडियन आर्मी की विकास बटालियन यानी कि स्पेशल फ्रंटियर फ़ोर्स चीनी पोजीशन और बिना क़ब्ज़े वाले इलाके की ओर आगे बढ़ी, अदम्‍य साहस का परिचय देते हुए सेना ने एक अहम चीनी पोस्ट को कब्जे में कर लिया ।

Advertisement

चीनी सेना को नुकसान
सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार विकास बटालियन के इस ऑपरेशन के कारण PLA को काफी नुकसान झेलना पड़ा है । ये पहला बड़ा मौका है जब एलएसी पर चीनी सेना को इतना अंदर तक खदेड़ कर इस तरह से किसी पोस्‍ट पर कब्‍जा किया गया है । जाहिर है इस घटना के बाद सीमा पर तनाव का माहौल कम होने की बजाया और ज्‍यादा बढ़ गया है । वैसे भी चीन ये मानने को भी तैयार नहीं है कि एलएसी पर उसके सैनिक तनाव पैदा कर रहे है, चीन अपना समय भारत को आंख दिखाने में बर्बाद ही कर रहा है ।
(सोर्स: न्‍यूज 18, तस्‍वीरें: सांकेतिक)