169 दिन बाद चली दिल्‍ली मेट्रो, लेकिन यात्रा से पहले ये नए नियम जरूर जान लें

कोरोना वायरस के चलते दिल्‍ली मेट्रो को 22 मार्च से रोक दिया गया था, आज से ये सेवा फिर से शुरू कर दी गई है । आगे जानें, नए नियमों के बारे में ।

New Delhi, 7 Sep: दिल्‍ली में मेट्रो सेवा आज से बहाल कर दी गई है । 22 मार्च से इसे बंद कर दिया गया था, कोरोना महामारी के कारण ये बेहद जरूरी कदम उठाना पड़ा था । अब 169 दिन बाद आज से दिल्ली में मेट्रो फिर से दौड़ने लगी हैं, लेकिन अब यात्रा करने से पहले आपको कुछ नियमों की जानकारी होनी आवश्‍यक है । रविवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत ने मेट्रो में तैयारियों का जयाज़ा लेने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पहुंचे थे । दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं एक-एक कर शुरू की जाएंगी, आज पहले फेस के तहत येलो लाइन की सेवाएं शुरू की गई हैं ।

Advertisement

ये हैं DMRC की तैयारियां
दिल्‍ली मेट्रो फिलहाल 2 शिफ्ट में चलेंगी, अभी इन्‍हें सिर्फ 8 घन्टे के लिये चलाया जायेगा । सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम में ये सेवा 4 बजे से 8 बजे तक ही मिलेगी । कुल 57 मेट्रो ट्रेन, 462 ट्रिप करेंगी । कोराना वायरस के मामले अभी भी चिंताजनक स्थिति में हैं, इस वजह से कोई भी ढील बरती नहीं जाएगी । मेट्रो स्टेशन से लेकर कोच तक, लगातार कोरोना से जुड़ी जानकारियों का अनाउंसमेंट होता रहेगा । यात्रियों को मेट्रो कोच के अंदर एक सीट छोड़कर बैठने की इजाज़त होगी । कोच के अंदर नियम संबंधी पोस्‍टर चिपका दिए गए हैं । हर स्टेशन पर प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी, यात्रियों को साथ लाने वाले सामान को भी सैनिटाइज़ कराना होगा ।यात्रियों को पॉकेट साइज हैंड सैनिटाइजर रखने की अनुमति होगी ।

Advertisement

टोकन नहीं मिलेंगे, सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
पूरे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिये मार्किंग की गई हैं । ध्‍यान रहे कि यात्रा के लिए टोकन का इस्तेमाल नहीं होगा । अब सभी को मेट्रो कार्ड लेना होगा, इसका रीचार्ज भी ऑनलाइन ही होगा । मेट्रो स्‍टेशन पर होने वाले ट्रांजेक्शन कैशलेस होंगे । जो भी लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी होगी । भीड़ को प्रबंधित रखने के लिए हर स्टेशन पर सिर्फ 1 या 2 गेट ही एंट्री एग्जिट के लिये खोले जाएंगे ।

Advertisement

आरोग्य सेतु अनिवार्य
कोरोना काल में सभी नियमों का पालन हो सके, साफ-सफाई में कोई चूक ना रहे इसके लिए DMRC में हर लेवल पर नए स्‍टाफ की भर्ती की गई है । यात्रियों से अनुरोध है कि सिर्फ जरूरी हो, तभी यात्रा करें । डीएमआरसी ने यात्रियों को ‘ब्रेक द पीक’ का फार्मूला अपनाने की सलाह दी है, यानी यात्रा के समय को ऐसे तय करना कि बहुत भीड़ एक ही समय पर इकठ्ठा ना हो । सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य है । तस्‍वीर से जानिए किस लाइन पर कब से शुरू होगी मेट्रो.(Source:ABPnews)